Small Business Ideas- 20,000 की मशीन से मिनिमम 30,000 महीने की कमाई, ग्राहकों की कमी नहीं होगी

यदि आप कोई स्मॉल स्केल बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो हम हमेशा कहते हैं कि आपका आईडिया यूनिक होना चाहिए। कुछ ऐसा जो बाजार में नहीं मिलता लेकिन जिस की डिमांड होती है। कुछ ऐसा जो बाजार में बहुत महंगा मिलता है परंतु अपन उसे बहुत सस्ता बना सकते हैं। आज अपन एक ऐसे ही मिनिमम इन्वेस्टमेंट मैक्सिमम प्रॉफिट वाले बिजनेस आइडिया के बारे में बात करेंगे। 

मैडम तुसाद का म्यूजियम तो आप जानते ही होंगे। यह दुनिया का एक ऐसा म्यूजियम है जहां लोगों की हुबहू मूर्ति बनाकर लगाई जाती है। यह मूर्ति मोम की बनाई जाती है। कई बड़े लोगों का सपना होता है कि 1 दिन उनका स्टेचू भी मैडम तुसाद के म्यूजियम में लगे, लेकिन कैसा हो यदि अपन ठीक वैसी ही मूर्ति बनाकर उन्हें दे दें। उनके अपने घर में लगाने के लिए। 

3D printer machine की मदद से आप आसानी से कर सकते हैं। इस मशीन की कीमत ₹20000 से शुरू होती है और 2000000 रुपए तक आती है। जितनी महंगी मशीन उतना बड़ा साइज। इस मशीन से आप कोई भी मूर्ति बना सकते हैं। वह प्लास्टिक की होगी या उसके जैसे किसी दूसरे पदार्थ की, लेकिन हूबहू दिखाई देगी। 

3D कैमरे की मदद से एक फोटो खींचा जाता है। सॉफ्टवेयर में उसे अपलोड करना होता है और फिर मशीन को ऑर्डर देना है। इसके बाद मशीन अपना काम खुद करेगी। ₹20000 वाली मशीन 10 इंच की मूर्ति बनाती है। 20 लाख वाली मशीन 10 फुट की मूर्ति बनाती है। जरा सोचिए यदि आप किसी बच्चे की 10 इंच की मूर्ति बना कर देते हैं तो आपके शहर में ऐसा कौन होगा जो अपने बच्चों की स्टेच्यू नहीं बनवाया। 

माता-पिता या पूरी फैमिली की मूर्ति बना सकते हैं। या फिर कोई खिलौना, भगवान की मूर्ति और कोई भी प्रोडक्ट बना सकते हैं। यह मशीन थोड़ा स्लो चलती है। ₹20000 वाली मशीन से 1 दिन में अधिकतम चार मूर्ति बनाई जा सकती हैं। यदि मिनिमम प्रॉफिट मार्जिन पकड़ कर चले तो 2000 रुपए हो ही जाएगा। किसी हेल्पर की जरूरत नहीं है। छुट्टी के दिन काट लें तब भी महीने का ₹30000 कम से कम मिल जाएगा। 

बस आपको अपने बारे में सब को बताना होगा और जो प्रोडक्ट आप बनाएंगे उसे नियमित रूप से इंस्टाग्राम, फेसबुक और दूसरे सभी सोशल मीडिया टूल्स पर अपलोड करना होगा। तभी तो नए-नए ग्राहक मिलेंगे।