Small Business Ideas- ना मशीन, ना दुकान, ना 10 घंटे काम, 15000 महीने की कमाई मात्र 1 लाख पूंजी में

एक ऐसा यूनिक बिजनेस आइडिया जिसमें आपको ना कोई मशीन खरीदना है और ना ही कोई दुकान चाहिए। कोई चालू पूंजी भी नहीं चाहिए। केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करना है। फिर हर साल थोड़ा सा रिनुअल करना होगा और आप ₹15000 महीना आसानी से कमा सकते हैं। 

मार्केट सर्वे और प्रॉब्लम फाइंडिंग

जन्म और मृत्यु की प्रक्रिया लगातार चलती है। जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो खुशियां मनाई जाती हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि वह अपने बच्चे को वह सब कुछ दें जो उसके लिए दुनिया में उपलब्ध है। जिन लोगों के मित्र रिश्तेदारों की संख्या बहुत अधिक होती है उनके बच्चों को बहुत सारे गिफ्ट मिल जाते हैं, लेकिन एक बड़ी संख्या ऐसी भी है जिनके मित्र और रिश्तेदार बहुत ज्यादा नहीं होते। उन्हें अपने बच्चों के लिए सब कुछ खरीदना पड़ता है। 

कुछ बेबी प्रोडक्ट्स (झूले, खिलौने और दूसरे कई प्रोडक्ट) ऐसे होते हैं, जो खराब नहीं होते लेकिन एक समय बाद अनुपयोगी हो जाते हैं। 80 के दशक तक इस तरह के प्रोडक्ट महिलाएं एक दूसरे को दे दिया करती थी लेकिन अब वह कल्चर खत्म हो गया है। दुनिया में बहुत सारे बच्चे हैं जिनके माता-पिता इतने महंगे प्रोडक्ट नहीं खरीद पाते। अपन इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे। 

प्रॉब्लम का सॉल्यूशन और इनोवेटिव बिजनेस आइडिया

Baby products on rent एक ऐसा इनोवेटिव बिजनेस आइडिया है जिसकी जरूरत भारत की हर कॉलोनी हर मोहल्ले में है। आपको सिर्फ इतना करना है कि लंबे समय तक चलने वाले प्रोडक्ट खरीद कर लाने हैं। आप चाहे तो अपने शहर के संपन्न परिवारों से उनके बच्चों के लिए अनुपयोगी हो गए प्रोडक्ट भी खरीद सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स को किराए पर उपलब्ध कराना है। 

नए प्रोडक्ट का किराया उसके मूल्य का 25% प्रति महीना और पुराने प्रोडक्ट का किराया 10% प्रति महीना निर्धारित कर सकते हैं। बच्चे एक खिलौने से ज्यादा समय तक नहीं खेलते। बोर हो जाते हैं, उन्हें नया खिलौना चाहिए होता है। मिडिल क्लास और लोअर मिडिल क्लास के लोगों की इससे अच्छा कोई विकल्प नहीं होगा। उनके बजट में महंगे खिलौने आ जाएंगे। उनकी खुशियां बढ़ जाएंगी और आपकी कमाई। 

यदि मात्र ₹100000 की पूंजी मान कर चलते हैं और औसत किराया 15% मान लेते हैं तब भी ₹15000 महीने की कमाई कम से कम होगी। इसके लिए आपको किसी दुकान की जरूरत नहीं है। अपने घर के कमरे में स्टोर कर सकते हैं। बस आने वाले नए खिलौने खरीदते जाइए और अपनी इनकम का ग्राफ बढ़ाते जाइए।