मध्य प्रदेश में नए सरकारी भवन फ्रांस और मॉरीशस जैसे बनेंगे: PWD मंत्री ने कहा - MP NEWS

मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि मध्यप्रदेश में अब जितने भी नए सरकारी भवन बनेंगे वह सभी कनाडा, फ्रांस और मॉरिशियस की तर्ज पर बनाये जाएंगे। यानी जैसे भवन वहां बनाए जाते हैं बिल्कुल वैसे ही यहां बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इसके लिये लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई परम्परागत शटरिंग के स्थान परस्ट्रेक्चर स्टे इन प्लेस फ्रॉम वर्क सिस्टम का उपयोग करेगी। उन्होने यह बात लोक निर्माण विभाग परियोजना क्रियान्वयन इकाई के नवीन एसओआर 2022 के लोकार्पण अवसर पर कही। नवीन SOS में विभाग द्वारा 80 निर्माण आइटमों की दरों में परिवर्तन किया गया है।

सरकारी ऑफिसों में ईपीएस एक्सपेंडेड पॉलिस्ट्रियन कॉर पैनल लगेंगे

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा भवनों में विद्युत फिटिंग कार्य में भी इनोवेशन किया जा रहा है। इसमें ईपीएस एक्सपेंडेड पॉलिस्ट्रियन कॉर पैनल का उपयोग किया जाएगा या लाइटवेट सेंडविच पैनल के मध्य में थर्माकॉल सीट का उपयोग किया जाता है। जिससे भवनों के अंदर का तापमान नियंत्रित रहता तथा भवन ध्वनि निरोधक बनाये जा सकेंगे। इस पद्धति से भी कार्य को पूर्ण करने में समय और बिजली की बचत होगी।

मध्य प्रदेश के PWD ठेकेदारों को राहत की खबर

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 2020 का SOR प्रभावी है। गत 2 वर्ष में कोविड और यूक्रेन वार जैसी अपरिहार्य परिस्थितियों से उत्पन्न ग्लोबल क्राइसिस से विभिन्न प्रकार की निर्माण सामग्री जैसे स्टील, सीमेंट, कॉपर, एल्युमीनियम वायर, पीवीसी, पाइप फीटिंग की दर में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है। जिसका प्रभाव निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर पड़ रहा है। इन विषयों को दृष्टिगत रखते हुए लोक निर्माण विभाग परियोजना क्रियान्वयन इकाई के नवीन SOR लागू किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न आइटमों पर औसतन 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।