Small Business Ideas- प्रत्येक एक्स्ट्रा रूम से ₹4000 महीने कमाइए

यदि आप अपने लिए किसी ऐसे स्मॉल स्केल बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जिसमें किसी दुकान की जरूरत ना हो, आपको कोई प्रोडक्ट सेल ना करना पड़े और हर रोज 8-10 घंटे काम भी ना करना पड़े तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है। 

सबसे पहले डिमांड को समझते हैं

भारत का सबसे गरीब परिवार भी अपने बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा देना चाहता है। पढ़ाई के लिए स्कूल के अलावा घर में माहौल होना भी जरूरी होता है। यह सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है। ज्यादातर मिडिल क्लास घरों में बच्चों को पढ़ने के लिए कोई अलग से जगह नहीं होती। कुछ बच्चे अपने दोस्तों के यहां पढ़ने चले जाते हैं परंतु इतने अच्छे दोस्त भी सबके पास नहीं होते। उन्हें एक ऐसी जगह की जरूरत होती है जहां वह शांति से बैठ कर पढ़ सकें, और पेरेंट्स यह बात सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके बच्चे सचमुच पढ़ाई करें, पढ़ाई के नाम पर कुछ और न करें। 

अब इसका सॉल्यूशन- Reading Rooms 

Reading Rooms या Study rooms बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। यह किसी भी कॉलोनी में शुरू किए जा सकते हैं। घर में एक ऐसा रूम जहां शांति होती है। उस रूम में पढ़ाई के लिए टेबल कुर्सी लगा दीजिए। पीने के पानी की व्यवस्था कर दीजिए। अटैच लेट-बाथ होंगे तो बहुत अच्छा। आप चाहे तो AC भी लगा सकते हैं। भारत के कई शहरों में एक स्टूडेंट के लिए एक टेबल 4 घंटे के लिए उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए 1 महीने का न्यूनतम किराया ₹1000 होता है। एक कमरे में 4 टेबल आसानी से सेट किए जा सकते हैं। लाइब्रेरी में तो इससे ज्यादा होते हैं। 

इस प्रकार एक कमरे से दो शिफ्ट में 8000 रुपए कमाए जा सकते हैं लेकिन यदि एक शिफ्ट ही चलती है या फिर आप अपने शहर में 8 घंटे की शिफ्ट बना लेते हैं तब भी एक कमरे का ₹4000 आसानी से मिल जाएगा। फिर आप स्टूडेंट्स हिसाब से इसमें कई सारे फीचर ऐड कर सकते हैं। उनके लिए चाय-कॉफी, ब्रेकफास्ट, मैगी, ओपन केबिन अथवा सोफा और ऐसा ही बहुत कुछ ऑप्शनल हो सकता है।