Small Business Ideas- 4 लोगों की टीम बनाइए और 30 हजार महीना कमाइए

एग्रीगेटर्स दुनियाभर में काफी सफल हो रहे हैं। यह एक प्रकार का जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है जो कुछ ही सालों में करोड़ों के टर्नओवर तक पहुंच जाता है। बस मैनेजमेंट और मार्केटिंग की जरूरत होती है। मार्केट साइज अपने आप बड़ा हो जाता है। 

आज अपन एक ऑफलाइन एग्रीगेटर बिजनेस के बारे में डिस्कस करेंगे। भारत के हर शहर में हर रोज इस कैटेगरी में करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि आज तक इस सेक्टर को यूनाइटेड नहीं किया गया है। कुछ लोगों ने कोशिश की परंतु मार्केट की डिमांड को महत्व नहीं दिया, इसलिए उनका कारोबार बड़ा नहीं हो पाया। 

zero investment business idea- Handyman

Handyman यानी एक ऐसी फर्म जहां पर प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, कार वाशिंग और होम क्लीनिंग की सर्विस उपलब्ध होती हो। शुरुआत में आपको इन सभी लोगों को नौकरी पर नहीं रखना बल्कि एक एग्रीमेंट कर लेना है कि जब भी आपके पास ऑर्डर आएगा, यह लोग आपके क्लाइंट को सर्विस उपलब्ध कराएंगे। हां, एक शर्त जरूर है कि आपकी टीम से जब भी कोई किसी के घर जाएगा तो वह यूनिफार्म में होगा। वापस लौटते समय एक पेंपलेट छोड़कर आएगा जिसमें सभी सेवाओं के बारे में लिखा होगा।

भारत में कई लोगों ने Handyman शुरू किया परंतु उनका पूरा फोकस सब्सक्रिप्शन पर होता है जबकि ज्यादातर लोग सब्सक्रिप्शन लेना पसंद नहीं करते। उन्हें जब जिसकी जरूरत होती है, उसको बुलाना पसंद करते हैं। इसलिए लोगों की डिमांड के हिसाब से सर्विस दीजिए। धीरे-धीरे जब बाजार में लोग आपकी सेवाओं पर विश्वास करने लगें तो ऑफिस खोल सकते हैं। टीम को फुल टाइम सैलरी पर रख सकते हैं। 

अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन शुरू कर सकते हैं लेकिन हमेशा ध्यान रखना होगा कि लोग इस तरह की सेवाओं के लिए फोन करना पसंद करते हैं। इसलिए यह एग्रीगेटर हमेशा ऑफलाइन एक्टिवेट रहेगा।