Quinoa Recipe in Hindi - स्वादिष्ट पुलाव, पौष्टिक उपमा और सात्विक खिचड़ी

किनोवा या किनुआ को सुपर फूड के साथ-साथ "मां अनाज" या "Mother Grain" भी कहा जाता है। जो कि पोषक तत्वों से भरपूर, जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी एजिंग, एंटीसेप्टिक, एन्टीकैंसर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। यह एक ऐसा फूड है  जिसे आपके डाइटिशियन भी खाने से मना नहीं करेंगे। शाम के वक्त जब आपको कुछ हल्का और हेल्दी सा सा खाने का मन हो तो Quinoa Recipe जरूर ट्राय करें।

किनवा से बनाएं स्वादिष्ट पुलाव  / Quinoa Tasty Pulaav Recipe 

किनवा से पुलाव बनाने के लिए सबसे बनाने के लिए सबसे पहले आप इसे  1 या 2 घंटे पहले पानी में  भिगो दें। जिससे इसको पकने में कम टाइम लगेगा। इसके बाद आप जैसे साधारण पुलाव बनाते हैं। उसी तरह से इसके लिए कटी हुई सब्जियां, प्याज जो भी आपको डालना हो उसे रेडी करें और चावल के पुलाव की ही तरह इसे कुकर में 3, 4 सीटी आने तक पकने दें।

किनवा से बनाएँ पोष्टिक उपमा / Quinoa Nutrisious Upama Recipe

किनवा से उपमा बनाने के लिए भी आप इसे एक-दो घंटे पहले भिगोकर रख दें, तो यह जल्दी पक जाएगा। उसके बाद जो भी वेजिटेबल्स आपको डालने हैं उन्हें रेडी कर कर एक पैन में पका लें और फिर उसमें किनवा डाल दें और थोड़ी देर ढककर पकने दें। थोड़ी ही देर (Approx 30 minutes) में ही पोष्टिक उपमा बनकर तैयार हो जाएगा।

किनवा से बनाएँ खिचड़ी - Quinoa Khichadi Recipe

किनवा से खिचड़ी बनाने के लिए भी आप इसे एक या 2 घंटे पहले ही भिगो दें और साथ में जो भी दाल आपको डालनी है वह भी भिगो दें। उसके बाद आपको जो भी वेजिटेबल्स, मसाले डालने हैं। वह सब डालकर कुकर में फ्राई करें और इसके बाद किनवा और दाल भी मिला दें और 3 गुना पानी डालें। उसके बाद 3 या 4 सीटी आने तक पकने दें। तो लीजिए आपकी स्वादिष्ट किनवा स्वादिष्ट किनवा खिचड़ी तैयार है।