5 Simple kitchen Hacks for Women - महिलाओं के लिए 5 स्मार्ट किचिन हैक्स

किचन में ज्यादा समय तक काम करते -करते अक्सर सभी महिलाएं बोर हो जाती है, इसलिए उनका काम फटाफट हो जाए इसके लिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ स्मार्ट किचिन हैक्स जिनकी मदद से आप अपने काम को स्मार्टली कर सकती है और अपने लिए "मी टाइम' भी निकाल सकती है। 

1.सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए की आपको नाश्ते में क्या बनाना है, दिन के खाने में क्या बनाना है, शाम के स्नेक्स में और रात के खाने में क्या बनाना है, इसके लिए आपको एकदम श्योर होना चाहिए। क्योंकि जब आपकी प्लानिंग अच्छी होगी तभी तो आप उससे अच्छे से वर्क कर पाएंगी। 
2.मान लीजिए आपको दाल बनानी है और साथ ही आपको उबले हुए आलू की भी जरूरत है तो आप दो -दो बार कुकर का इस्तेमाल न करते हुए एक बार में दोनों काम कर सकते हैं। आप दाल के साथ ही आलुओं को छीलकर और थोड़े बड़े पीस काट कर उबलने रख सकते हैं। पर यह hack तब ही काम में लें काम का है जब आपको उपवास के लिए आलू ना चाहिए हो।

3.यदि आप कोई चीज़ उबाल रहे हो फॉर एग्जाम्पल आप अरबी के पत्ते बना रहे हैं। जो कि भाप में पकते हैं तो उसके नीचे वाले पानी में 
 पानी में आप दाल भी उबलने रख सकते हैं। जिससे कि आपका टाइम और गैस दोनों की ही बचत होगी। 
4.यदि आप बच्चों के लिए कोई सब्जी बना रहे हैं और परन्तु बच्चे अक्सर मिर्च कम खाते है। तो आप खड़ी लाल मिर्च या खड़ी हरी मिर्च सब्जी में डाल सकते हैं, जिसमें बच्चों को सिर्फ फ्लेवर आएगा और और आप अपने स्वाद के लिए उन मिर्च को खा सकते हैं। 
5.यदि आपने किसी भी काम के लिए पानी उबाला है। जैसे इडली के स्टैंड में नीचे पानी गर्म करके रखा है या किसी और काम के लिए तो उस पानी को वेस्ट न करें बल्कि उस पानी को बर्तन धोने या गैस स्टैंड साफ करने के काम में ले सकते हैं।