सारथी कंस्ट्रक्शन ग्वालियर ब्लैक लिस्ट, कारम डैम कांड में कार्रवाई- MP NEWS

कारम डैम कांड में जल संसाधन विभाग द्वारा सारथी कंस्ट्रक्शन ग्वालियर को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही शासन से बांध निर्माण का ठेका लेने वाली कंपनी ANS कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली को भी ब्लैक लिस्ट किया गया है। माना जा रहा है कि पत्रकारों के सवालों के जवाब देने के लिए यह कार्रवाई की गई है। क्योंकि हाल ही में टीकमगढ़ में भी सारथी कंस्ट्रक्शन द्वारा बनाई गई एक नहर का नुकसान हुआ है।

नर्मदा ताप्ती कछार, जल संसाधन विभाग इंदौर के मुख्य अभियंता सीएस घटोले के हस्ताक्षर से जारी आदेश क्रमांक 3 दिनांक 16 अगस्त 2022 के अनुसार कारम डैम के निर्माण का ठेका ANS कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली द्वारा लिया गया था और मैसर्स सारथी कंस्ट्रक्शन ग्वालियर द्वारा 50% काम करने की अनुमति ली गई थी। निर्माणाधीन बांध से पानी का रिसाव होने के कारण बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा। 18 गांव खाली कराने पड़े। 

इधर राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि ग्वालियर की सारथी कंस्ट्रक्शन का कनेक्शन भारतीय जनता पार्टी के एक बड़े नेता के साथ है। मध्यप्रदेश में यह ठेकेदार कितने पावरफुल है कि ANS कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली को अपने ठेके का 50% देना पड़ा था। कहा तो यह भी जा रहा है कि 50% केवल दस्तावेजों में लिखा हुआ है जबकि बांध निर्माण का पूरा काम सारथी कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा था। आरोप यह भी लगा है कि इस बांध का ठेका प्राप्त करने के लिए 90 करोड़ रुपए की रिश्वत बांटी गई। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी का नाम भी इस सौदे में लिया गया है।