MP NEWS- महिला IAS की बहन निर्विरोध जनपद अध्यक्ष, अकेला परिवार जहां महिलाएं राजनीति करती हैं

जबलपुर
। मध्य प्रदेश की चर्चित महिला आईएएस तपस्या परिहार की छोटी बहन प्रतिज्ञा परिहार नरसिंहपुर जिले की करेली जनपद पंचायत से निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई है। प्रतिज्ञा भी अपनी बहन की तरह आईएएस बनना चाहती थी। 6 साल तक UPSC की तैयारी की लेकिन सफलता नहीं मिली। फिर राजनीति में एंट्री मारी और पहली बार में निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई। 

मध्य प्रदेश का अकेला परिवार जहां महिलाएं राजनीति करती हैं

उल्लेखनीय है कि प्रतिज्ञा की दादी देव कुंवर परिहार 2009 से 2014-15 तक नरसिंहपुर जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं। मां ज्योति परिहार निर्विरोध सरपंच रह चुकी हैं। पिता किसान है। कुल मिलाकर परिहार परिवार की महिलाएं राजनीति में पीढ़ी दर पीढ़ी सक्रिय हैं। शायद यह मध्य प्रदेश का अकेला ऐसा परिवार है जहां पर महिलाएं राजनीति करती हैं और पुरुष खेती किसानी। 

पहले ही इंटरव्यू में पार्टी लाइन क्रॉस- मध्य प्रदेश का एजुकेशन सिस्टम अच्छा नहीं

परिवार में भले ही हमेशा राजनीति होती हो परंतु प्रतिज्ञा पूरी तरह से मासूम है। चुनाव जीतने के बाद अपने पहले ही इंटरव्यू में उन्होंने पार्टी लाइन क्रॉस कर दी। प्रतिज्ञा ने कहा कि, मध्य प्रदेश का एजुकेशन सिस्टम अच्छा नहीं है। जो रिसोर्सेज सरकारी स्कूलों में बच्चों तक पहुंचने चाहिए, वो नहीं पहुंच पाते। 

दिल्ली में देखा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सरकारी स्कूलों की तस्वीर बदल दी है। मध्यप्रदेश में भी कुछ होना चाहिए। कोशिश करूंगी कि बच्चों को रिसोर्स मिलें, किताबें मिलें। एक्सपेरिमेंट करने के लिए सामान मिले। स्कूल के अलावा बाहर कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं। उसकी स्क्रीनिंग कराकर वहां जो दूसरे अच्छे टीचर उपलब्ध हैं, उनकी मदद लूंगी। फिजिकल एक्टिविटीज कराऊंगी।