मध्य प्रदेश के सरकारी बोर्डिंग स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन शुरू - MP NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश के संभाग स्तरीय खिलाड़ियों के लिए राजधानी भोपाल के नजदीक सीहोर में स्थित सरकारी बोर्डिंग स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस स्कूल में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के खिलाड़ियों को एडमिशन दिया जाता है।

गौरतलब है कि शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में प्रति वर्ष सत्र प्रारंभ होने पर शासकीय आवासीय खेलकूद विद्यालय, सीहोर में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है परंतु यह पाया गया है कि चयन प्रक्रिया को सीहोर में सीमित करने से आसपास के 10 से 15 जिलों के विद्यार्थी ही इसके लिए प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं। 

मध्य प्रदेश के सभी संभागों में प्रवेश परीक्षा होगी

जबकी दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थी एवं उनके पालक चयन के निश्चित ना होने से सीहोर तक यात्रा ही नहीं करते। जिसके कारण प्रदेश के होनहार एवं प्रतिभावान खिलाड़ियों को इस विद्यालय में प्रवेश का अवसर नहीं मिल पाता। 

इसी कारण प्रवेश प्रक्रिया में आंशिक संशोधन करते हुए यह निर्णय लिया है लिया गया है कि शिक्षण सत्र 2022- 23 से शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में प्रवेश प्रक्रिया अब संभागीय स्तर पर संचालित की जाएगी।

सनद रहे कि कक्षा 10वीं ,11वीं एवं 12वीं में रिक्त स्थानों के लिए ही प्रवेश दिए जाएंगे जबकि कक्षा 9वी में 50 सीट पर विमर्श पोर्टल एवं एजुकेशन पोर्टल पर दिए विवरण के अनुसार आरक्षण के आधार पर ही प्रवेश दिए जाएंगे। 

जबकि इस विद्यालय में चयन के लिए पांच खेलों में से किन्ही तीन खेलों में निर्धारित मापदंड को प्राप्त करना अनिवार्य होगा तथा इनमें प्राप्त अंकों के आधार पर राज्य स्तरीय मेरिट सूची से आवासीय विद्यालय में प्रवेश दिए जाएंगे।