MP NEWS- इंदिरा सागर डैम के 12 गेट खुले, भोपाल-नसरुल्लागंज रोड बंद , कई इलाकों में पानी भरा

भोपाल
। नर्मदा नदी में भारी जल प्रवाह के कारण इंदिरा सागर डैम ओवरफ्लो होने की स्थिति में आ गया और उसे बचाने के लिए 12 गेट खोल दिए गए। इसके कारण बाढ़ की स्थिति बन गई। भोपाल नसरुल्लागंज रोड भी बंद हो गया है। आम नागरिकों से अपील की गई है कि नर्मदा किनारे के इलाकों में अपनी सभी यात्राएं स्थगित कर दें।

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- नर्मदा किनारे के इलाकों में बिन बारिश बाढ़ की संभावना

नर्मदा नदी में बरसाती पानी का भारी मात्रा में प्रवाह होने के कारण नदी अपनी तटों को तोड़कर बाहर की तरफ निकलने लगी है। ओमकारेश्वर पावर स्टेशन स्थित बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ ने खंडवा खरगोन धार बड़वानी और देवास के कलेक्टर एसपी को अलर्ट किया है कि ओंकारेश्वर बांध तथा नर्मदा नदी के किनारे वाले इलाकों में आवश्यक इंतजाम करें। बांध से पानी छोड़े जाने की स्थिति में किनारे के इलाकों में जलभराव की संभावना है। 

मध्य प्रदेश में 3 नदियों में बाढ़ 

मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी, शिप्रा नदी और ताप्ती नदी में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। नदी का पानी अपने किनारों से आगे बढ़कर निचले इलाकों में भर रहा है। इंदिरा सागर बांध, राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम सहित मध्य प्रदेश के कई बांधों के दरवाजे खोल दिए गए हैं। इसके कारण उन इलाकों में भी पानी पहुंच रहा है जहां पर बारिश नहीं हो रही।