Small Business Ideas- 1 लाख रुपए की दुकान, 2000 डेली का मुनाफा

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। लोग एक बार फिर किसी सरकार या कंपनी की नौकरी करने के बजाए आत्मनिर्भर होना पसंद कर रहे हैं। बाजार का मूड बदल रहा है। लोग BE और MBA चाय वाला की चाय ज्यादा पसंद कर रहे हैं, क्योंकि लोगों को विश्वास है कि एक उच्च शिक्षित युवा क्वालिटी से समझौता नहीं करेगा। अपन को इसी अपॉर्चुनिटी का लाभ उठाना है। 

आज अपन एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे जिसका मूल मंत्र है Winners dont do different things,they do things differently. अपन कुछ नया नहीं करेंगे लेकिन नए तरीके से करेंगे। दूध, दही, बटर मिल्क, घी, जूस, फ्रूट, वेजिटेबल्स, एनर्जी ड्रिंक्स और आइसक्रीम कुछ ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनकी डिमांड हर मौसम में बनी रहती है। बाजार में इन दिनों ई-रिक्शा आ गए हैं जिनमें फ्रिज लगा हुआ है। 

इंडियामार्ट पर इनकी कीमत ₹70000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक है। बस यही अपनी दुकान है जो सुबह 6:00 बजे से 10:00 तक और रात को 7:00 बजे से 9:00 बजे तक कम से कम ₹2000 प्रतिदिन का मुनाफा दिलाएगी। 

पॉइंट टू पॉइंट- करना क्या है
  • आसपास की सबसे पॉश कॉलोनी में सुबह सबसे पहले फल एवं दूध की सप्लाई करना है। लोग मॉर्निंग वॉक पर निकलते हैं, जिम जाते हैं, घर पर एक्सरसाइज करते हैं। जब उन्हें उनके दरवाजे पर या पार्क में ताजा फल और जूस मिलता है तो कोई भी अपने आप को रोक नहीं पाता। इसमें आपका प्रॉफिट मार्जिन 50% से अधिक होता है।

  • उसी पॉश कॉलोनी में सेकंड राउंड में दूध, दही, बटर मिल्क और घी की सप्लाई करना है। यदि आप अमूल और इसके जैसे अपने राज्य के लोकल ब्रांड के लिए काम करते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 25% के आसपास होगा। यदि किसी लोकल डेयरी से कांटेक्ट करते हैं तो प्रॉफिट मार्जिन थोड़ा बढ़ जाएगा। 

  • उसी पॉश कॉलोनी में थर्ड राउंड वेजिटेबल्स के लिए। जब आप सब्जियों को फ्रिज में रख कर ले जाएंगे तो उनकी ताजगी आखरी समय तक बनी रहेगी और इसके कारण आपकी बिक्री किसी भी सब्जी वाले भैया से बहुत ज्यादा होगी। यदि साथ में एक वेजिटेबल चॉपर लेकर जाएं और सब्जी को चॉप करके पैकिंग के साथ देंगे तो बाजार मूल्य से 2 गुना तक दाम मिल सकते हैं। 

  • शाम को 7:00 बजे किसी भी ऐसी जगह पर जहां लोगों की भीड़ मिलती हो, आपका आइसक्रीम पार्लर ऑन द व्हील मोटी कमाई कर रहा होगा। कृपया याद कीजिए, आज भी आपकी कॉलोनी का आइसक्रीम वाला शाम को कम से कम ₹1000 का प्रॉफिट कमाता है।