MP BOARD NEWS- कक्षा 10 और 12 में 58 नए सब्जेक्ट

भोपाल
। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के विद्यार्थियों के लिए 58 न्यू सब्जेक्ट लिस्ट किए हैं। फाइनल अप्रूवल के लिए पाठ्यचर्या कमेटी के पास प्रपोजल भेज दिया गया है। अप्रूवल मिलते ही स्टूडेंट्स के लिए लिस्ट ओपन कर दी जाएगी। इसी के साथ मध्य प्रदेश के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क(एनएसक्यूएफ) को समाप्त कर दिया जाएगा।

सूत्रों ने बताया है कि 10वीं में 19 स्किल बेस्ड सब्जेक्ट और 12वीं में 39 सब्जेक्ट को शामिल किया जाएगा। कहा जा रहा है कि न्यू सब्जेक्ट के कारण एमपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के स्टूडेंट का ऑल राउंड डेवलपमेंट होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एक बार फिर से नए सत्र 2022-23 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें, कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं सहित व्यावसायिक परीक्षाओं के प्रवेश और परीक्षा को लेकर नवीन दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

माशिमं की ओर से निर्देश के अनुसार सभी संस्थानों को आदेश की कार्रवाई पूर्ण करने के विशेष निर्देश प्रदान किए गए हैं। जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर से आदेश जारी किए गए हैं। इस पत्र के मुताबिक सभी छात्र-छात्राओं को भाषा विषय में हिंदी और अंग्रेजी लेना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा शेष भाषा में वे तृतीय भाषा के रूप में किसी एक भाषा का चयन कर सकेंगे। 

साथ में ही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी पत्र में कहा गया कि कौशल आधारित विषय का चयन तृतीय भाषा के स्थान पर किया जा सकेगा। इसके अलावा कौशल आधारित विषय का चयन करने वाले विद्यार्थियों को एक महत्वपूर्ण विषय का ध्यान रखना बेहद अनिवार्य है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आदेश जारी कर सभी मान्यता प्राप्त संस्थान को उपरोक्त कार्रवाई सुनिश्चित करने सहित विशेष निर्देश का यथावत ध्यान रखने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !