MP TODAYs IMPORTANT NEWS- मध्य प्रदेश आज के महत्वपूर्ण समाचार

पंचायतों से छीने दिव्यांग, कल्याणी, अविवाहिता पेंशन स्वीकृत करने के अधिकार

भोपाल। राज्य शासन ने दिव्यांग, कल्याणी, अविवाहिता पेंशन स्वीकृत करने के अधिकार ग्राम पंचायतों से छीन लिए हैं। अब ग्राम पंचायत प्रस्ताव तैयार कर जनपद पंचायत को भेजेंगी और मुख्यकार्यपालन अधिकारी (सीइओ) जनपद पंचायत पेंशन प्रकरणों को मंजूर करेंगे। पेंशन प्रकरण स्वीकृति में देरी और गड़बड़ी के चलते शासन ने यह निर्णय लिया है। सामाजिक न्याय एवं निश्शक्तजन कल्याण विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

पटवारी जितेंद्र सिंह राणावत गिरफ्तार 

लोकायुक्त पुलिस ने एक छापामार कार्रवाई के दौरान उज्जैन जिले की नागदा तहसील में पटवारी जितेंद्र सिंह राणावत को गिरफ्तार कर लिया है। दावा किया है कि आरोपी पटवारी कृषि भूमि के सीमांकन रिपोर्ट तहसील कार्यालय में प्रस्तुत करने के बदले ₹7000 की रिश्वत ले रहा था। रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है। 

छिंदवाड़ा में किसान दंपति की वज्रपात से मौत

छिंदवाड़ा के ग्राम पटनिया में बारिश से बचने के लिए खेत में पेड़ के नीचे खड़े पति-पत्नी पर आकाशीय बिजली गिर गई। जिससे दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। दंपति अपने खेत में दवा का छिड़काव करने के लिए गए थे। मौसम विभाग एवं भोपाल समाचार लगातार अपील कर रहा है कि बारिश से बचने के लिए किसी भी पेड़ के नीचे शरण नहीं लें। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नि के खिलाफ मध्यप्रदेश में मामला दर्ज

एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नि आलिया सिद्दीकी के खिलाफ 31 लाख की धोखाधड़ी के मामले में केस दर्ज हुआ है। उज्जैन के बड़नगर पुलिस थाने में हुई शिकायत दर्ज। आलिया के एकमात्र प्रॉडक्शन वेंचर 'होली काउ' की को-प्रड्यूसर और क्रिएटिव मंजू गहरवाल ने आलिया पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

RDVV NEWS- पंचायत चुनाव के कारण परीक्षाएं स्थगित 

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा पंचायत चुनाव के कारण कुछ परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। यह सूचना परीक्षा नियंत्रक द्वारा दिनांक 7 जुलाई 2022 को अधिसूचना क्रमांक 158 के माध्यम से जारी की गई। 

रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के कारण रिवाइज्ड प्रोग्राम ऑफ द एम कॉम, फोर्थ सेमेस्टर एग्जामिनेशन 2022 को स्थगित किया जाता है। यह परीक्षा दिनांक 9 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी। इस दिन कंज्यूमर बिहेवियर, कॉस्ट एडमिनिस्ट्रेशन एंड कंट्रोल अथवा बिजनेस टैक्सेशन का पेपर था। यह पेपर आज दिनांक 14 जुलाई 2022 को आयोजित किया जाएगा। 

INDORE ACP के सामने पुलिस वालों की वर्दी फाड़ी पथराव किया

इंदौर के लसूड़िया इलाके में पांच युवकों ने, गश्त कर रहे एसीपी (असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस) आशीष पटेल के सामने पुलिस की एफआरवी (डायल 100) में मौजूद सिपाहियों के साथ मारपीट की एवं वर्दी फाड़ दी। पुलिस वाहन पर पथराव किया गया। TI संतोष दूधी के मुताबिक सिपाही निखिल जाट की शिकायत पर लभी पुत्र सीके खरे निवासी भवानीपुर कॉलोनी, करण पुत्र स्वरण सिंह धारीवाल निवासी अजय बाग कॉलोनी, मुवेद सिंह पुत्र दिनेश कृष्णकुज कॉलोनी खंड़वा रोड,देव पुत्र हेमन्त चौहान निवासी अन्नपूर्णा रोड और अमित पुत्र मनोज परमार निवासी प्रिकांको कॉलोनी को गिरफ्तार किया गया है। 

राज्यमंत्री का पंचायत सचिन भाई चुनाव प्रचार कर रहा है

शिवपुरी जिले के पोहरी जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत बेशी से सरपंच पद पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी रामबाबू तोमर ने पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा के भाई मस्तराम धाकड़ पर आरोप लगाए हैं। ग्राम पंचायत बेशी से सरपंच पद के उम्मीदवार रामबाबू तोमर ने बताया कि मस्तराम धाकड़ ग्राम पंचायत उपसिल में सचिव के पद पर पदस्थ हैं। मस्तराम धाकड़ सरकारी मुलाजिम होने के बाद भी पंचायत चुनाव में प्रचार-प्रसार करने में जुटे हुए हैं।

मध्यप्रदेश में इंडस्ट्रियल कारिडोर

जबलपुर। देश में 11 इंडस्ट्रियल कारिडोर बन रहे। मध्य प्रदेश से निकलेगा नागपुर इंडस्ट्रियल कारीडोर, यह कारीडोर मध्य प्रदेश के मुरैना, ग्वालियर, गुना, भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल से होकर निकलेगा। उल्लेखनीय है कि जिन इलाकों से इंडस्ट्रियल कॉरिडोर निकलेगा उन इलाकों में व्यापारिक विकास की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाएंगी, क्योंकि इन इलाकों में ट्रांसपोर्टेशन बहुत आसान और सस्ता हो जाएगा।

कमलनाथ से रूठे नरेंद्र सलूजा वापस लौटे 

कमलनाथ से नाराज होकर कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देने वाले नरेंद्र सलूजा वापस लौट आए हैं। उन्हें एक बार फिर उनके पुराने पद मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष के साथ कमलनाथ के मीडिया समन्वयक का भी जिम्मा दिया गया है। नरेंद्र सलूजा, मीडिया विभाग के चेयरमैन बनना चाहते थे।

मध्यप्रदेश में वज्रपात से 10 से अधिक लोगों की मौत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर, छतरपुर, शिवपुरी, श्योपुर और भिंड जिले सहित प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से नागरिकों की हुई असामयिक मृत्यु पर दु:ख व्यक्त किया है।

मध्यप्रदेश में घर-घर मतदाता पर्ची बांटने के आदेश 

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय निर्वाचन के दूसरे चरण में 13 जुलाई को जिन नगरीय निकायों में मतदान होना है, वहाँ शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता पर्ची वितरित करें। उन्होंने कहा है कि मतदाता पर्ची का वितरण कर आयोग को सूचित भी करें। दूसरे चरण में 13 जुलाई को 214 नगरीय निकाय में मतदान होगा। इनमें से 5 नगरपालिक निगम, 40 नगरपालिका परिषद और 169 नगर परिषद हैं।

उज्जैन जेल के कर्मचारी जेलर की हत्या की साजिश कर रहे हैं

उज्जैन में एक ट्रैक्टर जेल अधीक्षक ऊषा राज के बंगले की दीवार तोड़कर घुस गया। घटना गुरुवार दोपहर की है। जेल अधीक्षक ऊषा राज ने हत्या की साजिश का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मैं अच्छा काम कर रही हूं, इसलिए जेल के कर्मचारी हत्या की साजिश रच रहे हैं।

ग्रेसियस नर्सिंग कॉलेज बालाघाट की छात्राओं का एक्सीडेंट, मौत

बालाघाट-वारासिवनी मार्ग पर ग्रेसियस नर्सिंग कॉलेज में बीएससी फर्स्ट ईयर में पढ़ाई कर रही छात्राएं निशा ठाकरे, साक्षी धामड़े, प्रिया पंचेश्वर और मनीषा राहंगडाले कॉलेज से छूटने के बाद यात्री प्रतीक्षालय पहुंचकर घर जाने के लिए बस का इंतजार करने लगीं। इसी दौरान एक वाहन ने उन्हें कुचल दिया। दो छात्राओं की मृत्यु हो गई जबकि तीसरी गंभीर रूप से घायल है। वाहन का पता नहीं चला है। सीसीटीवी रिकॉर्ड चेक किए जा रहे हैं।