BHOPAL NEWS- रेलवे ट्रैक को सुंदर बनाने की तैयारी शुरू, किनारे सजेगी हरियाली

भोपाल।
राजधानी भोपाल में रेलवे ट्रैक के किनारे हरियाली बढ़ेगी। भोपाल रेल मंडल ट्रैक के किनारे नीम, शीशम, पीपल और गुलमोहर जैसी प्रजाति के पौधे लगाएगा। इसकी शुरुआत 30 जुलाई से होगी। इस दिन व विशेष अभियान चलाकर 70 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है। 

ये पांच से आठ वर्ष में पेड़ का आकार ले लेंगे। इस तरह ट्रैक के किनारे हरियाली बढ़ जाएगी, जो ट्रेन से गुजरने वाले यात्रियों को सुकून महसूस कराएगी। भोपाल रेल मंडल ने पर्यावरण संरक्षण के लिए यह कदम उठाया है। रेलवे ने पौधे लगाने के लिए ऐसे रेलवे ट्रैक को चुना है जिस पर निकट भविष्य में रेल लाइनों के विस्तार की योजना नहीं है। 70 हजार में से 25 प्रतिशत पौधे रेल कालोनियों व दफ्तरों के आसपास खाली जमीन पर भी लगाए जाएंगे।

मंडल में हरियाली बढ़ाने पर तत्कालीन डीआरएम उदय बोरवणकर के रहते विशेष प्रयास हुए थे। तब मंडल में खाली जमीन को चिन्हित किया था और बड़े स्तर पर पौधे लगाए थे। ये पेड़ बन चुके हैं। तब रेलवे ट्रैक पर फाटकों के आसपास भी हरियाली बढ़ाने के प्रयास किए थे। इनमें महिला, पुरूष रेलकर्मियों ने आगे आकर हिस्सा हिया था। ये नर्सरी मंडल के भोपाल, इटारसी, गुना, बीना स्टेशन के आसपास विकसित की है।