BHOPAL NEWS- नालों में 12,000 से ज्यादा अतिक्रमण इसलिए 225 से ज्यादा कॉलोनियों में पानी भरा

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नगर निगम में एक बार फिर डबल भ्रष्टाचार का खुलासा हो गया। राजधानी के नालों में 12,000 से ज्यादा अतिक्रमण हो चुके हैं जिसके कारण 225 से ज्यादा कॉलोनियों में पानी भर गया। डबल भ्रष्टाचार इसलिए क्योंकि नगर निगम ने इन नालों को साफ करने के लिए 1.5 करोड रुपए खर्च कर दिए। 

सन 2016 में भोपाल के नामों पर 10840 अतिक्रमण थे 

सन 2016 में जब भोपाल में बाढ़ आई सब एक सर्वे कराया गया था। इसमें खुलासा हुआ था कि भोपाल शहर के नालों पर 10840 अतिक्रमण हो चुके हैं। इसके बाद नगर निगम की ओर से अतिक्रमण के खिलाफ किसी अभियान का कोई समाचार नहीं है। 2016 के सर्वे के बाद जो रिकॉर्ड बना था, उसे आज तक अपडेट नहीं किया गया। इसलिए अपन मान लेते हैं कि यह संख्या बढ़कर कम से कम 12000 हो गई होगी।

जिन नालों पर अतिक्रमण, उनकी सफाई के नाम पर पैसा निकाल लिया 

डबल भ्रष्टाचार वाली बात तो यह है कि जिन नालों पर अतिक्रमण हो गया है, उनकी सफाई के नाम पर 1.5 करोड रुपए खर्च कर दिए गए। सवाल ये है कि जब नालों पर अतिक्रमण को रखा है, तो फिर सफाई किसकी हुई। सफाई के दौरान अतिक्रमण हटाया या फिर अतिक्रमणकारियों को सुविधा देने के लिए सरकारी खर्च पर कुछ काम किया गया है। 

BHOPAL TODAY- इन इलाकों में दो-दो फीट तक पानी भरा

लालघाटी, गुफा मंदिर रोड स्थित कॉलोनियां, मिसरोद थाना, भोपाल टॉकीज, सेफिया कॉलेज रोड, बैरागढ़ की कॉलोनियां, अयोध्या नगर की कॉलोनियां, सिंधी कॉलोनी, इब्राहिमगंज, शांति नगर, सेमरा, कटारा हिल्स, शाहपुरा, संजय नगर, कोहेफिजा कॉलोनी, बीडीए कॉलोनी सलैया।

यहां की सड़कें पानी में डूबीं
वीआईपी रोड, सिंधी कॉलोनी रोड, लिंक रोड नंबर 1, बाणगंगा चौराहा, बागमुगालिया रोड, ऑरा मॉल के सामने, बैरागढ़ से लालघाटी रोड, कोहेफिजा, हमीदिया रोड। 

बैरागढ़, होशंगाबाद रोड, सिंधी कॉलोनी, कोहेफिजा, भोपाल टॉकीज, आकृति इको सिटी, लालघाटी गुफा मंदिर रोड, अयोध्या नगर, करोंद और रायसेन रोड। शहर के चारों तरफ के इन इलाकों की 200 से ज्यादा कॉलोनियों में सोमवार को पानी भर गया था।