MP ROJGAR NEWS- अतिथि शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन शुरू, पुराने वालों का सत्यापन होगा

भोपाल
। मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित Guest Faculty Management System पोर्टल पर स्कूल शिक्षा विभाग के विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। नए उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

प्रारंभिक जानकारी मिली है कि जो पहले से रजिस्टर्ड हैं उनका सत्यापन किया जाएगा। अतिथि शिक्षक यदि स्कोर कार्ड में अपनी योग्यता बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी योग्यता को अपडेट कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और नए उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू हो गई है। 

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में पिछले दिनों नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया संचालित हुई है। इसके चलते हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में कई अतिथि शिक्षकों को बीच सत्र में निकाल दिया गया था, जबकि कई उम्मीदवारों ने डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराने के बाद जोइनिंग नहीं दी। वर्ग 3 यानी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पूरी हो चुकी है। रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है। 

शासन की ओर से स्पष्ट नहीं किया गया है कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पूरे शिक्षा सत्र के लिए होगी अथवा नियमित शिक्षकों की नियुक्ति तक उन से काम लिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार ऑफिशल पोर्टल gfms.mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।