MP NEWS- छतरपुर के मुन्ना की 2 करोड़ की प्रॉपर्टी कुर्क, EOW ने छापामार कार्रवाई की थी

जबलपुर
। विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम छतरपुर ने सहायक समिति प्रबंधक प्राण सिंह उर्फ मुन्ना की करीब दो करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति कुर्क करने के आदेश जारी किए हैं। बड़ौदाकला छतरपुर में सेवा सहकारी समिति के सहायक प्रबंधक प्राण सिंह के कई ठिकानों पर ईओडब्ल्यू ने सात मई को सर्च कार्रवाई की थी। 

छतरपुर के बारीगढ़ एवं जोगा ग्राम स्थित विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई के दौरान ईओडब्ल्यू ने करोड़ों की चल अचल संपत्ति का पता लगाया था। ईओडब्ल्यू ने विशेष अदालत में संपत्ति कुर्क करने के लिए याचिका दायर की थी। विशेष अदालत ने छह जून को दायर याचिका के संबंध में आरोपित की चल अचल संपत्तियों को अंतरिम रूप से कुर्क करने का आदेश जारी किया है। कुर्की आदेश में अंतरण या भार को निषेधित किया गया है।

2013 में मिली शिकायत पर 2022 में छापा मारा

ईओडब्ल्यू एसपी देवेंद्र सिंह राजपूत के निर्देश पर प्राण सिंह के ठिकानों पर अधिकारियों ने दबिश दी थी। उक्त कार्रवाई में ईओडब्ल्यू जबलपुर व सागर इकाई के अधिकारी शामिल थे। एसपी राजपूत ने बताया कि मुन्ना सिंह के खिलाफ वर्ष 2013 में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायत की गई थी। जांच में पाया गया कि मुन्ना सिंह ने अपनी कुल अर्जित आय की तुलना में कई गुना ज्यादा संपत्ति व्यय की थी। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत एफआइआर दर्ज कर डीएसपी एवी सिंह द्वारा विवेचना की जा रही थी। मुन्ना सिंह वर्ष 2000 में शासकीय सेवा की शुरुआत की थी। नौकरी शुरू करने की तारीख से वर्ष 2013 तक उसने अर्जित कुल संपत्ति की तुलना में 638 प्रतिशत ज्यादा रकम खर्च की थी। सर्च कार्रवाई के दौरान उसके कब्जे से अवैध पिस्टल भी मिली थी।

इन संपत्तियों को कुर्क करने आदेश

-एक करोड़ एक लाख 62 हजार 210 रुपये कीमती कृषि भूमि। 35 संपत्तियों के दस्तावेज मिले थे।
-10 लाख 57 हजार 105 रुपये कीमत के सोने-चांदी के जेवर।
-कई बैंकों व पोस्ट आफिस में जमा 50 लाख 25 हजार 495 रुपये।
-28 लाख 48 हजार 38 रुपये कीमत के पांच वाहन।
-इस प्रकार कुल एक करोड़ 90 लाख 92 हजार 848 रुपये की चल अचल संपत्ति।

सर्च कार्रवाई में उक्त संपत्ति का पता चला था-

-नकद एक लाख 61 हजार 500 रुपये।
-333 ग्राम वजनी सोने के जेवर।
-544 ग्राम वजनी चांदी के जेवर।
-एक मकान छतरपुर में, कीमत का आंकलन होना शेष।
-एक मकान बारीगढ़ में, कीमत का आंकलन होना शेष।
-एक जेसीबी, एक सफारी कार, एक एक्सयूवी कार, एक अन्य कार, दो ट्रैक्टर, एक मोटरसाइकिल, एक बुलेट मोटरसाइकिल, एक मोपेड, एक जेसीबी व एक पोकलेन के दस्तावेज।
-30 लाख रुपये कीमत के घरेलू सामान।
-315 बोर की लायसेंसी राइफल।
-एक पिस्टल बिना लायसेंस की।
-67 एकड़ कृषि भूमि से संबंधित 33 रजिस्ट्रियां।
-दो क्रेशर, पत्थर खदान की अनुमति के दस्तावेज।
-10 बैंक अकाउंट।