JABALPUR रेलवे स्टेशन पर प्रीमियम पार्किंग की सुविधा, चार गुना शुल्क में शेड और पानी मिलेगा

जबलपुर।
मध्य प्रदेश के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर प्रीमियम पार्किंग बनाई जा रही है,प्लेटफार्म नंबर छह के बाहर जगह भी चिहिंत कर ली गई है। जबलपुर रेलवे स्टेशन पर आम यात्रियों के साथ अब वीआइवी यात्रियों की सुविधा पर भी जोर दिया है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों के बाहर प्रीमियम पार्किंग की सुविधा देगा, जहां वाहन खड़े करने वाले वाहन चालक को साधारण पार्किंग शुल्क से तीन से चार गुना ज्यादा किराया देगा होगा। 

प्लेटफार्म नंबर एक और छह में से सबसे ज्यादा व्हीआइपी से लेकर दो और चार पहिया वाहन, प्लेटफार्म नंबर छह से आते हैं, लेकिन इन्हें भी साधारण वाहनों की तरह कहीं भी खड़ा कर दिया जाता है, जिससे आने-जाने में परेशानी होती है। प्रीमियम पार्किंग की मदद से इस समस्या का समाधान होगा। रेलवे अब पार्किंग स्थल पर साधारण पार्किंग के साथ स्टेशनों में प्रीमियम पार्किंग भी बनाने जा रहा है। जबलपुर रेल मंडल इसकी शुरूआत जबलपुर रेलवे स्टेशन से करेगा। इस पार्किंग में वाहनों को आने-जाने पर्याप्त जगह होगी। उन्हें वाहनों के लिए शेड होगा। यहां तक इन वाहनों के ड्राइवर को बैठने और पीेने के लिए पानी की व्यवस्था होगी। इनकी सुरक्षा कैमरों से की जाएगी। हर आने-जाने वाले वाहनों को रिकार्ड होगा। इसके लिए वाहन चालक को साधारण पार्किंग में लगने वाले शुल्क से चार गुना ज्यादा किराया देना हाेगा, जो निर्धारित घंटे के हिसाब से बढ़ेगी।

हाल ही में रेलवे स्टेशन को रिडवलपमेंट के तहत विकसित किया गया है। यहां पर प्लेटफार्म से लेकर सर्कुलेशन एरिया तक यात्री सुविधाओं को बढ़ाया गया है। इस योजना में प्लेटफार्म एक और छह, दोनों ओर की पार्किंग स्थल को भी बेहतर किया गया है, लेकिन इसके बाद भी पार्किंग नहीं सुधरी। सबसे ज्यादा बुरा हाल प्लेटफार्म छह पर है। यहां पर अभी तक रेलवे वन वे प्लान नहीं कर सकता है। साथ ही ड्राप एंड गो को लेकर भी काम नहीं हुआ। इस वजह से ट्रेन आने या फिर रवाना होने के दौरान यहां कई बार अव्यवस्थति पार्किंग की वजह से लंबा जाम लगता है, जिसमें व्हीआइपी के वाहन भी फंस जाते हैंं ।