RAIL SAMACHAAR- ट्रेन टिकट में छूट फिर से शुरू, सीनियर सिटीजन, दिव्यांग सभी का फायदा

नई दिल्ली।
 Indian Railway में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि कोविड 19 के बाद रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में यात्रा के दौरान मिलने वाली सभी तरह की छूट को रद कर दिया गया था। लेकिन जल्द ही यह व्यवस्था फिर से बहाल होने की संभावना है। 

माना जा रहा है कि रेल मंत्रालय पहली जुलाई 2022 से अलग-अलग श्रेणियों में यात्रा करने वाले यात्रियों को ट्रेनों में यात्रा के दौरान छूट का लाभ दे सकती है। इस संबंध में एक पत्र भी इन दिनों इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहा है। हालांकि इस पत्र को लेकर फिलहाल रेलवे ने किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया करने से इंकार किया है। 

दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारी भी फिलहाल इस मामले को लेकर कोई कमेंटस नहीं करना चाहते हैं। उनका कहना है कि उन्हें इस संबंध में अभी तक रेलवे बोर्ड से कोई पत्र नहीं मिला है। पत्र मिलते ही सबसे पहले रेलवे रिर्जेवेशन सिस्टम को अपडेट किया जाएगा।  पैसेंजर एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि यदि पत्र वायरल हो रहा है तो उसकी कुछ सत्यता तो हो ही सकती है। उनकी ओर से भी रेलवे बोर्ड को पत्र भेजकर श्रेणीवार यात्रा में छूट की मांग की गई है।

ये रही श्रेणीवार यात्रा में मिलने वाली छूट


सीनियर सिटीजन - 

पुरुष 60 से ऊपर 40%, महिला 58 से ऊपर 50% राजधानी, शताब्दी व जन शताब्दी सहित सभी तरह के ट्रेनों में  छूट

दिव्यांग यात्री 

हड्डी रोग के मरीज, मानसिक रूप से बीमार, आंखों से नहीं देख पाने वाले दिवयांग, सुन व बोल नहीं पाने वाले दिव्यांग जो बिना सहायता के यात्रा नहीं कर सकते हैं)- सेकेंड सिटिंग, चेयरकार व स्लीपर क्लास में 75 प्रतिशत।

1 एसी व 2 एसी के टिकट के दाम में 50 प्रतिशत। राजधानी व शताब्दी के ट्रेनों में थर्ड एसी व एसी चेयरकार के टिकट में 25 प्रतिशत, मंथली सीजन टिकट व क्वार्टरली सीजन टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट। संबधित मरीज के साथ यात्रा करने वाले सहयोगियों को यात्रा में समान रियायत मिलेगी।

कैंसर मरीज

सेकेंड सीटिंग, फस्ट क्लास व एसी चेयर कार के टिकट में 75 प्रतिशत। स्लीपर व थर्ड एसी में 100 प्रतिशत जबकि मरीज साथ देखभाल करने वाले को स्लीपर व थर्ड एसी के टिकट में 75 प्रतिशत की छूट।

थैलीसिमिया, ह्दय संबंधी मरीज व किडनी के मरीज

इस तरह के मरीज व उनके स्कार्ट : सेकेंड सीटिंग, फस्ट क्लास, स्लीपर, थर्ड एसी व एसी चेयर कार के टिकट में 75 प्रतिशत। फस्ट व सेंकेंड एसी में 50 प्रतिशत। साथ चलने वाले को भी पूरी छूट।

हेमोफिलिया

सेकेंड क्लास, स्लीपर, फस्ट क्लास, थर्ड एसी व एसी चेयर कार के टिकट में 75 प्रतिशत। मरीज के साथ चलने वाले को भी यही रियायत।

टीबी व लुपास वाल्गर्स -

मरीज को सेकेंड सीटिंग, स्लीपर व फस्ट क्लास एसी में के टिकट 75 प्रतिशत। मरीज के साथ चलने वाले को भी यही रियायत। मंथली व क्वार्टर सीजन पास पर 50 प्रतिशत की छूट

कलाकार व स्पोर्टस मैन

प्रदर्शन को जाने वाले कलाकार - स्लीपर व सेकेंड सिटिंग में 75 प्रतिशत, फस्ट एसी, एसी चेयर कार, थर्ड व सेकेंड एसी के टिकट में 50 प्रतिशत।

आल इंडिया व स्टेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले व राष्ट्रीय खिलाड़ी -सेकेंड सिटिंग व स्लीपर में 75 प्रतिशत, फस्र्ट क्लास में 50 प्रतिशत

प्रेस- 

प्रेस का काम करने वाले पत्रकार, हेड क्वार्टर, सेंट्रल, स्टेट, केंद्र शासित प्रदेश, जिले में काम करने वाले, उनके आश्रित, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे व साथी :मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी व जन शताब्दी सहित सभी तरह के ट्रेनों में 50 प्रतिशत की छूट।