प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चार महत्वपूर्ण किताबें- Important books for competitive exams

UPSC, IAS, PSC, NEET, NDA, CAT, CGL, MAT और इनकी जैसी तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवार हमेशा कुछ ऐसी बुक्स की तलाश करते हैं जो सचमुच उनके काम की हो। उनका वक्त और पैसा दोनों बचाए। हम यहां बिल्कुल दावा नहीं करते कि जिन बुक्स के बारे में हम बता रहे हैं, वह सर्वश्रेष्ठ हैं और उन से अच्छी कोई किताब नहीं है लेकिन हम यह जरूर बता रहे हैं कि कुछ सफल उम्मीदवारों का मानना है कि यह किताबें उनके लिए उपयोगी साबित हुई। 

General English for all competitive exams review 

यह किताब आपकी इंग्लिश ग्रामर को दुरुस्त करती है। प्रैक्टिकल और प्रैक्टिस के लिए काफी सारी एक्सरसाइज दी गई हैं। हिंदी मीडियम के स्टूडेंट के दिमाग से इंग्लिश का बोझ हटाने के लिए ग्रामर के रूल्स आसान शब्दों में उदाहरण सहित समझाएं गए हैं। कुल मिलाकर यह किताब आप को पढ़ाती है। रिवीजन करवाती है और प्रैक्टिस भी करवाती है। 

Fast Track objective arithmetic review 

हमें बताया गया कि इस किताब की मदद से एप्टीट्यूड स्किल्स बढ़ जाती है। इस किताब में RBI, SBI, IBPS PO, SSC, LIC, CDS और UPSC जैसे सभी कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के सिलेबस को शामिल किया गया है। कठिन प्रश्नों को आसान शब्दों में सॉल्व करने की ट्रिक्स भी दिए हुए हैं। 

Oxford student Atlas for India competitive exams 2nd edition 

यह एक ऐसी किताब है जिसे शगुन के तौर पर लगभग हर प्रतियोगी परीक्षार्थी खरीद लेता है। इस किताब में दुनिया भर के नक्शे मौजूद है। एक पेज के नक्शे को स्टडी करने पर आपको कम से कम 20 क्वेश्चन के आंसर याद हो जाते हैं। यही कारण है कि संघ लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग के उम्मीदवार इस किताब को जरूर पढ़ते हैं। 

121 Essays for IAS/ PCS & other Competitive Exams

निबंध, किसी भी उम्मीदवार की पोल खोल देता है। एक निबंध के माध्यम से ना केवल परीक्षार्थी की राइटिंग स्किल का पता चलता है बल्कि उसके सोचने समझने के तरीके, उसकी अनुशासन प्रियता, उसकी लापरवाही, उसकी क्रिएटिविटी और भी बहुत कुछ का पता लग जाता है। इस किताब को पढ़ने से विद्यार्थियों को करंट अफेयर्स के बारे में तो पता चलता ही है लेकिन उससे ज्यादा उन्हें यह पता चल जाता है कि निबंध कैसे-कैसे लिखे जा सकते हैं। उनका प्रेजेंटेशन कैसा होना चाहिए। निबंध में कौन सी जानकारी शामिल होनी चाहिए और कौन सी नहीं।