अग्निवीरों को क्या-क्या फायदा होगा, सरकार ने बताया- Hindi News

अग्नीपथ योजना- अग्निवीरों की नौकरी के साथ पढ़ाई जारी रहेगी

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से बताया गया कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) रक्षा प्राधिकरण के साथ समन्वय में एक कार्यक्रम स्थापित कर रहा है जिसमें 10वीं पास 'अग्निवीरों' के लिए शिक्षा जारी रखने और अनुकूल पाठ्यक्रम विकसित कर 12वीं का प्रमाणपत्र प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा। 

अग्नीपथ योजना- अग्निवीरों को गृह मंत्रालय की नौकरियों में प्राथमिकता

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा ‘अग्निपथ योजना’ की घोषणा के संदर्भ में आज केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इस योजना में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। 

अग्नीपथ योजना- अग्निवीरों को राज्य पुलिस भर्ती में प्राथमिकता

उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश उत्तराखंड हरियाणा और असम राज्यों की सरकारों ने अग्नि वीरों को पुलिस एवं उसके सहयोगी बल में भर्ती में प्राथमिकता देने की घोषणा की है। प्राइवेट सिक्योरिटी कंपनियों में भी अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

  • 17 से 21 साल उम्र के युवा नौकरी पर लग जाएंगे। उनकी शैक्षणिक योग्यता 10th-12th पास होगी। आगे की पढ़ाई नौकरी के साथ चलती रहेगी।
  • नौकरी ज्वाइन करते ही पहले साल करीब 4.76 लाख का पैकेज, चौथे साल तक ये बढ़कर 6.92 लाख का हो जाएगा।
  • वेतन का 30 फीसदी अग्निवीर कॉर्स फंड में जाएगा, इतनी ही रकम सरकार देगी। सेवाकाल पूरा होने पर 11.71 लाख रुपये अग्निवीर को मिलेंगे।
  • सेवा के दौरान वेतन में से भी बचत होगी। 
  • 24 साल की आयु में राज्य से लेकर केंद्र तक कि कई नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी।