Employees news- अगले 6 महीने में सभी कर्मचारियों को हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ

नई दिल्ली।
भारत के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ है। अगले 6 महीने में सभी कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलने लगेगा। कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने गवर्नमेंट हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम पूरे भारत में लागू करने का फैसला लिया है।

central government employees news

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में रविवार को हुई ईएसआईसी की 188वीं बैठक में देशभर में चिकित्सा सुविधा और सेवा आपूर्ति तंत्र का विस्तार करने का फैसला किया गया। बैठक में ईएसआई योजना को इस साल के अंत तक पूरे देश में लागू करने का निर्णय किया गया। श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस साल के अंत तक ईएसआई योजना के तहत आंशिक रूप आने वाले और अभी इसके तहत नहीं आने वाले सभी जिलों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा।

कर्मचारियों के लिए बीमा अस्पताल इन राज्यों में खुलेंगे

बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य सुविधा सेवाएं नए डिस्पेंसरी सह शाखा कार्यालय (डीसीबीओ) स्थापित कर उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा ईसआईसी ने देशभर में 23 नए 100 बिस्तरों के अस्पताल खोलने का भी फैसला किया है। इनमें से छह अस्पताल महाराष्ट्र, चार हरियाणा, दो-दो तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में स्थापित किए जाएंगे। एक-एक अस्पताल आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में खोला जाएगा। 

इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर डिस्पेंसरियां भी खोली जाएंगी। बयान में कहा गया है कि इन अस्पतालों और डिस्पेंसरियों से बीमित कर्मचारी और उनके आश्रितों को बेहतर गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।