College news- स्टूडेंट्स की बल्ले-बल्ले, मोबाइल नंबर की तरह होगी एबीसी नंबर पोर्टेबिलिटी

भोपाल
। कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे स्टूडेंट्स की बल्ले-बल्ले हो गई है। वर्षों से चली आ रही है प्रॉब्लम सॉल्व आने वाली है। यूजीसी की तरफ से हर स्टूडेंट को एबीसी नंबर जारी किया जाएगा। यह मोबाइल नंबर की तरह होगा। पोटेबिलिटी का फायदा उठा सकते हैं। एक कॉलेज में पढ़ाई पसंद नहीं तो दूसरे कॉलेज में कर सकते हैं। साल खराब नहीं होगा। 

कॉलेज में स्टूडेंट्स के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि उन्हें पूरी डिग्री एक ही कॉलेज से करनी पड़ती है। कॉलेज के नियमों को मानना पड़ता है। कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती है कि नियमित पढ़ाई नहीं कर सकते या फिर जिस कॉलेज में एडमिशन लिया है उस कॉलेज में कंटिन्यू नहीं कर सकते। ऐसी स्थिति में साल खराब हो जाता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर दिया है। 

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट- ABC NUMBER क्या है, फायदा क्या होगा 

सभी स्टूडेंट्स को यूजीसी की तरफ से एबीसी नंबर दिया जाएगा। इसमें उनकी पूरी जानकारी और जितने सेमेस्टर, परीक्षाएं दी हैं सब का रिजल्ट होगा। यदि कोई प्रॉब्लम है तो पढ़ाई को बीच में रोक सकते हैं। जब स्टार्ट करना चाहे तब वहीं से स्टार्ट कर सकते हैं जहां छोड़ा था। यदि कोई कॉलेज किसी कारण से छोड़ना पड़ रहा है तो साल खराब नहीं होगा। नए कॉलेज में नेक्स्ट ईयर में एडमिशन मिलेगा।