MP College admission- उच्च शिक्षा की गाइडलाइन और नियम, 12th वालों की बड़ी खबर

भोपाल
। कक्षा 12 पास करके कॉलेज में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 222-23 में एडमिशन के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है और कुछ नियमों में परिवर्तन कर दिया है। नई शिक्षा नीति लागू हो चुकी है इसलिए पुराने पारंपरिक तरीके बदल रहे हैं। स्टूडेंट्स कृपया ध्यान रखें, वही पुराने लोगों के एक्सपीरियंस के कारण कुछ छूट न जाए। 

मध्य प्रदेश के सभी सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया दिनांक 17 मई 2022 से शुरू होगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि CLC की प्रक्रिया 100% ऑनलाइन कर दी गई है इसलिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स को कॉलेज में नहीं आना पड़ेगा। इससे अनावश्यक पेपर वर्क से भी बचा जा सकेगा। 

HED मिनिस्टर ने बताया कि कॉलेज ऐडमिशन प्रोसीजर में एक चरण में CLC के 3 राउंड होंगे। स्टूडेंट अधिकतम 15 कॉलेज का चयन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स अपने कंप्यूटर लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे कॉलेज लेवल काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। इस साल की सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी स्टूडेंट को एडमिशन के समय TC (ट्रांसफर सर्टिफिकेट) अथवा माइग्रेशन जमा करने की जरूरत नहीं है। केवल एक Affidavit देना होगा कि वह किसी दूसरे कॉलेज में एडमिशन नहीं ले रहे हैं।

खेलकूद, कला संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक कॉलेज में 5-5 सीटों की वृद्धि करते हुए आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिया जायेगा। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !