Integrated BEd की जगह दूसरा कौन सा कोर्स शुरू हुआ है पढ़िए 12वीं के बाद सबसे लोकप्रिय प्रोफेशनल कोर्स

New Best Professional Course after 12th Arts, Science and Commerce

National Council for Teacher Education - NCTE-India ने इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स बंद करने का ऐलान कर दिया है। यह घोषणा उस समय की गई जब प्रवेश की प्रक्रिया चल रही थी। हजारों विद्यार्थियों ने अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए फीस तक जमा कर दी थी। कहा गया है कि सभी विद्यार्थियों की फीस वापस कर दी जाएगी।

Integrated BEd कोर्स में क्या होता था 

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा सन 2019 में इसे लांच किया गया था। इसके तहत 12वीं पास स्टूडेंट्स सीधे बीए-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते थे। यह 4 साल का कोर्स था। इससे स्टूडेंट्स का 1 साल बच जाता था और कॉलेज को UG-PG के लिए एक साथ एडमिशन मिल जाता था। LLB ऑनर्स की सफलता के बाद इंटीग्रेटेड बीएड शुरू किया गया था।

Integrated BEd की जगह कौन सा कोर्स शुरू हुआ है 

नई शिक्षा नीति के तहत इंटीग्रेटेड कोर्स बंद कर दिया गया है और उसकी जगह इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) शुरू किया जा रहा है। यह कोर्स D.El.Ed और Bed दोनों की जगह उपयोगी होगा। प्राइमरी स्कूल से लेकर हायर सेकेंडरी स्कूल तक किसी भी वैकेंसी के लिए इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम 5 विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। 

Integrated Teacher Education Program में क्या पढ़ाया जाएगा

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम 8 सेमेस्टर (4 साल) का होगा। इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स में एजुकेशन की पढ़ाई के साथ-साथ बीए या बीएससी की पढ़ाई भी करनी पड़ती थी परंतु ETEP में किसी दूसरे विषय की पढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। यानी कि जो स्टूडेंट्स इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स की तैयारी कर रहे हैं उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। सिर्फ नाम और सिलेबस बदला है। पहले से ज्यादा सरल हो गया है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.