गर्मी में डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू उपाय- Home Remedies for Diabetes in Summer

गर्मी के मौसम में खानपान पूरी तरह से बदल जाता है। आइसक्रीम से लेकर कई तरह के सॉफ्ट ड्रिंक्स तक काफी कुछ ऐसा होता है जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। यही कारण है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए गर्मी का मौसम जानलेवा हो सकता है। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनके कारण डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है:- 

गर्मी में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का सबसे सरल तरीका 

किसी भी समय और खासकर गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कम करने का सबसे आसान तरीका होता है भरपेट पानी पीजिए। पानी पीने से किडनी टॉक्सिन्स और इंसुलिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं। डिहाइड्रेशन नहीं होता। यह तो सभी जानते हैं कि डिहाइड्रेशन के कारण ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। 

डायबिटीज के रोगी गर्मी के मौसम में दिन की शुरुआत हर्बल टी से करें

यदि कोई डायबिटीज का रोगी है तो गर्मी के मौसम में दिन की शुरुआत हर्बल टी से करनी चाहिए। संभव हो तो शाम को 4:00 बजे भी हर्बल-टी का 1 कप काफी फायदा पहुंचाएगा। एंटी डायबिटीज टी ब्लड शुगर लेवल में मदद करती है।

फिजिशियन एवं कार्डिलियोजिस्ट डा. विशेष कुमार का कहना है कि डायबिटीज कंट्रोल करने के तीन उपाय सर्वोत्तम है। ये हैं- आहार, व्यायाम और दवा। हरी सब्जियां, रेशेदार आहार और पानी खूब पिएं। नियमित रूप से व्यायाम करें और अपने डॉक्टर पर भरोसा रखें। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें.