GOVERNMENT JOBS- भोपाल में महिलाओं और दिव्यांगों के लिए, BU द्वारा वैकेंसी ओपन

BU NEWS -
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल की ओर से से महिलाओं एवं फिजिकली हैंडीकैप पर्सन के लिए जॉब वैकेन्सी ओपन की गई हैं। यह भर्ती प्रक्रिया प्राध्यापक, सह-प्राध्यापक एवं सहायक प्राध्यापक के पदों पर होगी। कुल रिक्त पदों की संख्या 65 है। जिनमें से 16 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। 

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय द्वारा शासकीय पदों पर सीधी भर्ती हेतु पूर्व प्रसारित विज्ञापन (क्रमांक 663/ प्रशासनिक/ विज्ञापन/ बैकलॉग /2022 दिनांक 29.03.2022) के पदों के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों/आदेशों के अनुरूप महिलाओं एवं दिव्यांगजनों हेतु होरिजेंटल आरक्षित पदों का चिंहांकन किया गया है। 

इसके अनुसार शैक्षणिक पदों पर महिला आरक्षण के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग मध्यप्रदेश शासन के असाधारण राजपत्र दिनांक 17.11.2015 के अनुसार मध्य प्रदेश सिविल सेवा (महिलाओं की नियुक्ति हेतु विशेष उपबंध) नियम 1997 में किए गए संशोधन के अनुसार नियम 3 में उप नियम (1) के स्थान पर निम्नलिखित नियम स्थापित किया गया है। 

इसके अनुसार किन्ही सेवा नियमों में, किसी बात के होते हुए भी राज्य के अधीन सेवा में सीधी भर्ती के प्रकरण पर समस्त पदों के( वन विभाग को छोड़कर) से 33% पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे तथा उक्त आरक्षण समस्तर एवं प्रभागबार( होरिजेंटल एंड कंपार्टमेंटवाइस) होगा. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के विज्ञापनों के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा जारी किए गए निर्देशों/ आदेशों के अनुरूप महिला आरक्षण लागू होगा। 

दिव्यांग जनों हेतु 6% आरक्षण है। जो कि दृष्टिबाधित और कम दृष्टि, बहरे और कम सुनने वाले, लोकोमोटर डिसेबिलिटी जिसमें सेरेब्रल पाल्सी, कुष्ठ रोग मुक्त, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ित, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी है. ऑटिज्म, बौद्धिक दिव्यांगता ,स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटी और मानसिक बीमारी और बहु विकलांगता। सभी में 1.5 प्रतिशत दिव्यांगता मान्य होगी। 

अधिक जानकारी के लिए बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट www.bubhopal.ac.in पर विजिट करें। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.