BHOPAL NEWS TODAY- 55 प्लस वाले बिगड़ रहे हैं, बड़ी खबर, फैमिली मेंबर्स खतरे में

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी के साइकेट्रिस्ट एवं फैमिली काउंसलर्स ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में लोग अपने घर के उम्रदराज लोगों को लेकर आ रहे हैं। जब से एंड्रॉयड फोन आया है, मध्यप्रदेश में 55 प्लस वाले बिगड़ रहे हैं। उनकी रूचि बदल रही है जिसके कारण फैमिली मेंबर्स खतरे में आ रहे हैं। 

MP NEWS- 40% उम्र दराज लोगों को मोबाइल की लत लग गई है

भोपाल की काउंसलर रीता तुली ने बताया कि पिछले दो साल में परिवारों के टूटने व तरह-तरह के विवादों के मामले सामने आ रहे हैं। मोबाइल की लत, वो वाले वीडियो देखने की आदत से परेशान होकर पत्नी व बच्चे शिकायत कर रहे हैं। महीने में आने वाले 50 केस में से 18 से 20 मामले इसी तरह के होते हैं। मोबाइल एडिक्शन के कारण फैमिली में विवाद के 35-40% केस हैं।

BHOPAL LIVE NEWS- बेशर्मी के साथ एक दूसरे से वीडियो शेयर करते हैं

भोपाल की ही दूसरी काउंसलर सुषमा शर्मा के अनुसार 55-65 उम्र के ऊपर के लोगों में उस तरह के वीडियो देखने की लत बढ़ती जा रही है। कुछ लोगों में ये लत बीमारी का रूप ले चुकी है। जब भी कोई नया वीडियो मिलता है तो यह लोग अपने हमउम्र दूसरे लोगों के साथ उसे शेयर भी करते हैं। इसके साथ ही उनके घरों में विवाद भी बढ़ रहे हैं।

HEALTH CARE NEWS- हर रात 3-4 घंटे ऐसे वीडियो देखे जा रहे हैं

महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विभाग के HOD डॉ. जेपी अग्रवाल ने बताया कि टीनएजर व युवाओं के साथ 55+ एज वाले लोगों में आपत्तिजनक वीडियो देखने का एडिक्शन बढ़ा है। हर रात 3-4 घंटे ऐसे वीडियो देखे जा रहे हैं। इससे मेंटल हेल्थ पर असर पड़ रहा है। कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं। 

NEW FAMILY ISSUES- 55 प्लस वाले क्या कर रहे हैं सबसे पहले बच्चों को पता चलता है 

दरअसल, मोबाइल फोन में उम्र दराज लोग क्या कर रहे हैं इसकी जानकारी सबसे पहले बच्चों को लगती है क्योंकि कोई भी प्रॉब्लम होने पर वह बच्चों से हेल्प लेते हैं। बच्चे उनके मोबाइल फोन को कभी भी खोल कर देखते हैं। कई बार तो यदि वीडियो नहीं चल रहा होता है तो बच्चों को बुलाकर मदद मांगते हैं। सोचने वाली बात है, जिस उम्र के लोगों को छोटे बच्चों को संस्कार देना चाहिए उसी उम्र के लोग कुछ और दे रहे हैं। परिवार नाम की संस्था खतरे में है। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें.