दिन की शुरुआत आधी रात 12am से क्यों होती है- GK in Hindi

Why Do Day Start At 12 O'Clock in Hindi

हम सभी जानते हैं कि रात 12:00 बजे तारीख बदल जाती है। नए दिन की शुरुआत होती है। हमारे शास्त्र और संस्कृति बताती है कि नए दिन की शुरुआत सूर्योदय के साथ होती है। सवाल यह है कि जब सूर्योदय सुबह 6:00 बजे के आस पास होता है तो फिर नए दिन की शुरुआत आधी रात 12AM से क्यों होती है। 

General knowledge for students and competitive exams

इस कठिन सवाल का बड़ा ही सरल उत्तर है। दुनिया भर में समय के निर्धारण के लिए मिस्र के विशेषज्ञों को मान्यता दी गई। जब इस बात पर विचार मंथन चल रहा था कि कैलेंडर की नई तारीख कब बदली जाएगी, तब ज्यादातर लोगों के पास कोई सटीक जवाब नहीं था। समय को नापने के लिए घड़ी नहीं थी। केवल सूरज था, जिसके उदय होने पर दिन और अस्त होने पर रात हो जाती थी। 

why the day starts at midnight 12am

धूप घड़ी थी, जिस की सुई की परछाई से चारों पहर का निर्धारण किया जाता था। विशेषज्ञों ने पाया कि धूप घड़ी केवल 12 घंटे तक समय बताती है। यानी कि 12 घंटे का दिन है। और शेष 12 घंटे की रात। दोपहर 12:00 बजे धूप घड़ी की सुई की परछाई गायब हो जाती है। इसी बात को आधार माना गया। अब दो विकल्प थे। या तो दिन की शुरुआत दोपहर 12:00 बजे से करें या फिर इसके ठीक 12 घंटे बाद मध्य रात्रि 12:00 बजे से। 

दोपहर 12:00 बजे से नए दिन की शुरुआत के समर्थन में कोई विशेषज्ञ नहीं था। इसलिए निर्धारित किया गया कि कैलेंडर की तारीख इसके ठीक 12 घंटे बाद मध्य रात्रि में बदल दी जाएगी। इस प्रकार नए दिन की शुरुआत आधी रात 12AM को मान्यता दे दी गई। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk question answer in hindi, general knowledge questions in hindi, gktoday in hindi, general awareness in hindi)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !