MP Panchayat Chunav- राज्य निर्वाचन आयोग के नए निर्देश जारी, पढ़िए कब क्या होगा

भोपाल
। कोरोनावायरस की तीसरी लहर भी खत्म हो गई। मध्य प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए ताजा खबर आ रही है। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित नवीन निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। 

मध्य प्रदेश त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ

मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नवीन निर्देशों के अनुसार वोटर लिस्ट को तैयार करने के लिए कहा गया है। चुनाव आयोग का कहना है कि सरकार द्वारा परिसीमन कर दिया गया है। कुछ नई ग्राम पंचायत अस्तित्व में आ गई हैं। कुछ पंचायतों की सीमाएं बदल गई हैं। ऐसी स्थिति में चुनाव कार्यक्रम घोषित करने से पहले वोटर लिस्ट को दुरुस्त करना जरूरी है। 

मध्य प्रदेश वोटर लिस्ट अपडेट कार्यक्रम

मतदाता सूची को नवीन परिसीमन के आधार पर फिर से बनाने के लिए दिनांक 16 मार्च 2022 से प्रक्रिया प्रारंभ होगी। वोटर लिस्ट अपडेट कर देने के बाद दिनांक 4 अप्रैल से 16 अप्रैल तक दावे एवं आपत्तियों पर सुनवाई और निराकरण का काम होगा। दिनांक 25 अप्रैल 2022 को फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद पंचायत चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.