MP NEWS- सरकारी स्कूलों में 11वीं की कक्षाएं लगाने के आदेश एवं दिशा निर्देश

भोपाल
। लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि दिनांक 28 मार्च 2022 से सभी संबंधित शासकीय विद्यालयों में कक्षा 11 की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी। 11वीं की कक्षाओं में उन विद्यार्थियों को आमंत्रित किया जाए जिन्होंने कक्षा 10 की परीक्षा दी है। ताजा आदेश में डीपीआई ने परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए टाइम टेबल के निर्धारण की स्वतंत्रता स्कूल के प्राचार्य को दे दी है। 

अभय वर्मा कमिश्नर लोक शिक्षण संचालनालय में 11वीं की कक्षाओं के संचालन के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षाओं और गर्मी के मौसम को देखकर कक्षा के संचालन का समय प्राचार्य अपने स्तर पर निर्धारित कर सकते हैं। यदि स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा का मूल्यांकन में लगी है तो जिला शिक्षा अधिकारी को बताएं। DEO पास के किसी स्कूल के शिक्षक को कक्षा संचालन के लिए अस्थाई रूप से नियुक्त करेंगे। 

कक्षा 10 की अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर विद्यार्थियों को 11वीं की क्लास अटेंड करने के लिए बुलाया जाए। स्टूडेंट्स के पेरेंट्स से बातचीत की जाए। उनके लिए कौन सा सब्जेक्ट सही रहेगा, इस पर डिस्कशन किया जाए। कमिश्नर डीपीआई ने सभी स्कूल प्रिंसिपल को निर्देशित किया है कि सभी प्रकार की गतिविधियों से जिला शिक्षा अधिकारी को नियमित रूप से अवगत कराएं। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP karmchari news पर क्लिक करें.