CM RISE SCHOOL: विद्यार्थियों को वन विहार बुलाकर बताया, गौरैया से लेकर गिद्ध तक सबका इंपोर्टेंस क्या है

भोपाल।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना सीएम राइज स्कूल के तहत भोपाल जिले के चयनित 6 स्कूलों के स्टूडेंट्स को वन विहार में बुलाकर बताया गया कि इस पृथ्वी पर गौरैया चिड़िया से लेकर गिद्ध तक, सब का क्या इंपोर्टेंस है। यदि गौरैया चिड़िया नहीं होगी तो अच्छी वर्षा के बाद भी खेतों में फसल नहीं होगी। यदि गिद्ध नहीं होंगे तो कोरोनावायरस जैसे करोड़ों जानलेवा वायरस दुनिया में इंसानों को खत्म कर देंगे।

पृथ्वी पर जीवित प्रत्येक छोटे से जीव से लेकर मनुष्य और खूंखार मांसाहारी जानवरों तक सब का अपना महत्व है। मनुष्य के जीवन के लिए मधुमक्खी भी जरूरी है। इन सारी बातों को समझाने वाले सब्जेक्ट का नाम जैवविविधता (biodiversity) है। स्‍कूल शिक्षा विभाग और वर्ल्‍ड वाइड फंड फॉर नेचर इंडिया (WWF INDIA) के संयुक्त तत्वावधान में भोपाल जिले के चयनित 6 सीएम राइज योजना स्कूलों में कक्षा छठवीं से आठवीं के विद्यार्थियों के लिए जैव विविधता उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को पहले जैव विविधता के बारे में समझाया गया फिर भोजन अवकाश के बाद लगभग 50 विद्यार्थियों एवं 4 शिक्षकों को वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में भ्रमण कराया गया। भ्रमण के दौरान सभी को वन्य प्राणियों की आवश्यकता और संरक्षण के महत्व को समझाया गया। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।