होलिका दहन: नौकरी में प्रमोशन और व्यापार में लाभ पाने के उपाय

हिंदू धर्म में होली का त्‍योहार बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है। यह त्‍योहार भगवान के परम भक्‍त प्रहलाद की स्‍वयं भगवान द्वारा की गई रक्षा की याद में मनाया जाता है। रंगों का यह त्‍योहार मन को उल्‍लास से भरने वाला है। लेकिन इस सबके अलावा होली मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का एक अहम मौका भी है। यदि होलिका दहन के दिन कुछ आसान उपाय कर लिए जाएं तो ना केवल जीवन की ढेरों परेशानियां दूर हो जाती हैं, बल्कि खूब पैसा भी मिलता है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022, गुरुवार को है।

होलिका दहन: नकारात्मक शक्तियां खत्म करने का उपाय

होलिका दहन के दिन अपने ऊपर से उतारा शरीर का उबटन होलिका में जलाने से नकारात्मक शक्तियां भंग होती हैं।
ऑफिस घर दुकान की नजर उतार कर उसे होलिका में दहन करने से लाभ होता है। 
नरसिंह स्त्रोत का पाठ करने से भय और कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मिलती है। 
होलिका दहन के बाद जलती हुई अग्नि में ना जल अर्पित करने से परेशानी दूर होती है।
बीमार व्यक्ति के सोने वाले स्थान पर होलिका दहन की राख छिड़कने से लाभ मिलता है। 
सफलता की प्राप्ति के लिए होलिका दहन के स्थान पर नारियल पान और सुपारी भेंट करने से लाभ मिलता है।

होलिका दहन: गृह क्लेश से मुक्ति और शीघ्रविवाह के लिए उपाय

होलिका दहन की अग्नि में जो का आटा अर्पित करने से परिवार में गृह क्लेश से मुक्ति मिलती है, जीवन में सुख शांति बनी रहती है।
होलिका दहन की राख दूसरे दिन लाल कपड़े में बांधकर रखने से पैसा व्यर्थ के खर्च नहीं होता। 
दांपत्य जीवन में सुख व शांति के लिए होली की रात सफेद कपड़े में चने की दाल, मूंगा, चावल, गेहूं, काली उड़द, मसूर, तेल के ढेर पर,नवग्रहयंत्र यंत्रस्थापित करने, केसर का तिलक कर घी का दीपक जला कर पूजन करे। 
विवाह के लिए होली के दिन पान का पत्ता सुपारी और हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं और बिना परिचय घर आ जाएं धुलेटी के दिन भी यही करें लाभ मिलेगा।

होलिका दहन: बुरी नजर से बचने और उधारी वापसी के लिए उपाय

बुरी नजर से बचने के लिए गाय के गोबर में कुश और अरसी मिलाकर उसका उपला बनाएं तथा उसे मुख्य दरवाजे पर लटका दें।
होलिका दहन की रात गोमती चक्र शिवलिंग पर चढ़ाने से धन में वृद्धि होती है।
उधार दिया धन वापस पाने के लिए होलिका दहन के स्थान पर अनार की लकड़ी से जिससे धन लेना हो उसका नाम लिखकर होलिका माता से धनवापसी की प्रार्थना करें नाम पर हरा गुलाल छिड़कने से लाभ मिलता है।

होलिका दहन: लक्ष्मी की कृपा से धनलाभ के लिए उपाय

होलिका दहन के दिन सुबह स्‍नान करके साफ कपड़े पहन लें. इसके बाद मां लक्ष्‍मी के साथ भगवान विष्‍णु और राधा-कृष्‍ण की पूजा करें। इसके बाद शाम को परिवार का एक सदस्‍य एक नारियल लेकर पूरे परिवार के ऊपर से वार दे और उसे होलिका दहन की आग में डाल दें. यह टोटका पैसे आने के ढेरों रास्‍ते खोल देगा।

होलिका दहन: आर्थिक समस्या से छुटकारा के उपाय

दान करने का बहुत महत्‍व है। खास मौकों पर दान करने से तो उसका कई गुना ज्‍यादा फायदा मिलता है। होलिका दहन का दिन भी ऐसा ही खास है। छोटी होली के दिन दान करने से धन की कमी दूर होती है। यह उपाय आर्थिक समस्‍याओं से छुटकारा दिलाता है।

यदि किसी आर्थिक संकट में फंस गए हैं या आर्थिक समस्‍याएं खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही हैं तो होलिका दहन से पहले लकड़ी के ढेर की पूजा करके उसे मिठाई-फल का भोग लगाएं। इसके बाद होलिका दहन के समय गेहूं, मटर और चना को होलिका की आग में अर्पित कर दें। यह उपाय यदि घर की महिला करे तो मां लक्ष्‍मी खूब प्रसन्‍न होती हैं और जल्‍द ही सारे आर्थिक संकट खत्‍म हो जाते हैं।