1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होली का गिफ्ट तैयार, 3% DA HIKE- Central Employees News

नई दिल्ली।
भारत की राजधानी दिल्ली में एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होली का गिफ्ट तैयार हो रहा है। चर्चा है कि पांच राज्यों का चुनाव खत्म होते ही होली से पहले भारत सरकार सातवां वेतनमान के अनुसार 34% महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 3% महंगाई भत्ता की वृद्धि का आकलन पहले ही किया जा चुका है। 

फिलहाल भारत में केंद्रीय कर्मचारियों को 31% महंगाई भत्ता मिल रहा है। यदि 3% DA HIKE मिलती है तो कर्मचारियों के वेतन में ₹20000 तक की वृद्धि होने की संभावना है। पिछले साल मोदी सरकार में कर्मचारियों के वेतन में दो किस्तों में 14% महंगाई भत्ता की वृद्धि की है। महंगाई भत्ता में वृद्धि का लाभ पेंशनर्स को भी मिलता है। 

बेसिक सैलरी से समझिए महंगाई भत्ता वृद्धि से क्या फायदा होगा

अगर किसी की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है तो उसे 31 फीसदी डीए के हिसाब से 5,580 रुपये प्रति महीना महंगाई भत्ता मिलता है। अगर महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा दिया जाता है तो यह 34 फीसदी हो जाएगा। इस तरह 34 फीसदी के हिसाब से डीए बढ़कर 6,120 रुपये प्रति महीना हो जाएगा। इसे अगर मंथली बढ़ोतरी के हिसाब से देखा जाए तो ये करीब 540 रुपये (6120-5580) की हो जाएगी। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया INDIA NATIONAL NEWS पर क्लिक करें.