NTA CMAT और GPAT का नोटिफिकेशन जारी, लास्ट डेट 17 मार्च

नई दिल्ली।
National Testing Agency ने CMAT-2022 (कॉमन मैनेजमेंट ऐडमिशन टेस्ट-2022) और GPAT-2022 (ग्रैजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट-2022) की परीक्षाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 16 फरवरी 2022 है जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 17 मार्च 2022 है।

इन दोनों ही एग्जाम्स के लिए फीस ट्रांजैक्शन की लास्ट डेट तारीख 18 मार्च 2022 है, जबकि किसी भी प्रकार के करेक्शन करने के लिए 19 मार्च से 21 मार्च 2022 तक का समय दिया गया है। यह परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी, जो कि केवल इंग्लिश में ही होगी। 

CMAT क्या है / सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा क्या है

यह एक राष्ट्रीय स्तर का एडमिशन टेस्ट है जिसके द्वारा विभिन्न मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन दिए जाते हैं। यह exam सीबीटी मोड (Computer Based Mode) में आयोजित किया जाएगा। जिसमें 3 घंटे का समय दिया जाएगा एवं क्वानटेटिव टेक्निक्स, लॉजिकल रीजनिंग, लैंग्वेज कंप्रीहेंशन, जनरल अवेयरनेस, इन्नोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप पर आधारित प्रश्न होंगे। 

GMAT क्या है / स्नातक फार्मेसी रुचि परीक्षा

यह राष्ट्रीय स्तर का एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसके द्वारा एम फार्मा प्रोग्राम में एडमिशन दिया जाता जाता है। यह 3 घंटे का सीबीटी मोड (Computer Based Mode ) पेपर होगा इस परीक्षा में अर्जित अंक सभी AICTE, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI), एफिलिएटिड यूनिवर्सिटी, डिपार्टमेंट्स कांस्टीट्यूएंट, एफिलिएटिड कॉलेज, इंस्टीट्यूशंस में स्वीकार्य होंगे।

इन दोनों परीक्षाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए www.nta.ac.in पर विजिट करें। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.