MP NEWS- 12वीं पास 60 स्टूडेंट्स का इन्फोसिस के प्रोजेक्ट मीराई में सिलेक्शन, जापान में पढ़ेंगे, नौकरी भी मिलेगी

भोपाल
। अच्छे जनप्रतिनिधियों का चुनाव करने से यही फायदा होता है। नीमच जिले की जावद विधानसभा में इंफोसिस कंपनी के प्रोजेक्ट मीराई का शुभारंभ हुआ। इस प्रोजेक्ट में जावद विधानसभा के 12वीं पास 60 विद्यार्थियों का चयन किया गया। जिन्हें जापानी भाषा सिखाई जाएगी, नौकरी दी जाएगी और ग्रेजुएशन के लिए जापान भी भेजा जाएगा। यह पायलट प्रोजेक्ट जावद इसलिए पहुंचा क्योंकि यहां के विधायक ओमप्रकाश सकलेचा मध्यप्रदेश शासन में सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री भी हैं। 

प्रोजेक्ट मीराई में जावद विकासखण्ड के 200 विद्यार्थियों का चयन किया गया था जिनका स्किल टेस्ट इन्फोसिस द्वारा ऑनलाईन किया गया। स्किल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर 60 विद्यार्थियों का चयन किया गया, जिन्हें 7 फरवरी से जावद विकासखण्ड के दो कलस्टर में प्रतिदिन 2 घण्टे का ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रशिक्षण देकर जापानी भाषा का कोर्स करवाया जाएगा। 

कोर्स के बाद विद्यार्थियों ग्रेजुएशन के लिये जापान जाने का अवसर प्राप्त होगा। जहाँ यह विद्यार्थी स्नातक करने के साथ रोजगार भी प्राप्त करेंगे। प्रोजेक्ट मीराई कार्यक्रम इन्फोसिस स्प्रिंग बोर्ड एवं निर्माण संगठन के सहयोग से जावद क्षेत्र में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया है।

इन्फोसिस स्प्रिंग बोर्ड की सुश्री मनीषा सब्यु ने कहा कि इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत बहुत कम विद्यार्थियों के साथ की गई है। इसकी सफलता के बाद प्रोजेक्ट व्यापक पैमाने पर लागू किया जायेगा। विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा के साथ रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.