BHOPAL NEWS- सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए स्पेशल कैंप

भोपाल
। महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्पेशल कैंप लगाए जा रहे हैं। विशेष जांच शिविर दिनांक 10 फरवरी से प्रारंभ हो गए हैं और लगातार 4 मार्च तक चलेंगे। मध्य प्रदेश का कोई भी नागरिक यहां आकर स्पेशल कैंप में सर्वाइकल कैंसर की जांच करवा सकता है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि इन शिविरों में 30 से 65 वर्ष तक की आयु वर्ग के लोगों की सर्वाइकल, कैंसर की जांच की जानी है। इसके तारतम्य में सर्वाइकल कैंसर कैंप का आयोजन किया जा रहा है, भोपाल जिले के जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 19 संस्थाओं में दिनांक वार कैम्प का आयोजन किया जाएगा।

यह शिविर जय प्रकाश जिला अस्पताल में प्रत्येक बुधवार को रोशनी क्लीनिक में आयोजित किया जा रहा है। इसी तरह शेष 18 संस्थाओं में तीन तीन दिवस कैंप आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा जांच की जा रही और कैंसर की संभावना के लक्षण मिलने पर उपचार शुरू किया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है ।

जिला कम्युनिटी प्रवन्धक श्री नीलेश लगरखा ने बताया कि अब तक आयोजित कैंप में 157 की जांच की गई एवं जिसमें से 5 पॉजिटिव पाए गए और इनका उपचार शुरू किया गया ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ.प्रभाकर तिवारी ने सभी से अपील की गई है कि 30 से 65 वर्ष आयु वर्ग की महिलाएं जो गर्भवती नहीं हैं जिनका गर्भाशय बरकरार है और कैंसर का कोई इतिहास नहीं है वो चिन्हाकित संस्था में जाकर अपनी जांच कराएं जिससे कैंसर की शीघ्र पहचान कर उपचार सुनिश्चित किया जा सके। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया bhopal news पर क्लिक करें।