RDVV NEWS- परीक्षार्थियों को संक्रमण से बचाने पुख्ता इंतजाम किए

जबलपुर।
Rani Durgavati Vishwavidyalaya, Jabalpur MP मैनेजमेंट ने दावा किया है कि परीक्षार्थियों को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसी भी स्थिति में कोविड-19 गाइडलाइन का उल्लंघन नहीं होने दिया जाएगा। 

मैनेजमेंट की ओर से बताया गया कि दिनांक 27 जनवरी 2022 से शुरू हो रही PG- स्नातकोत्तर की परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। प्राइवेट कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाते लेकिन एक परीक्षा केंद्र पर 250 से ज्यादा विद्यार्थियों की संख्या ना हो, इसलिए प्राइवेट कॉलेजों को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। संभाग के जबलपुर समेत सात जिलों में स्नातकोत्तर के लिए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने 27 जनवरी से स्नातकोत्तर प्रथम और तृतीय वर्ष की परीक्षा प्रारंभ हो रही है। 

एमएससी और एमए के करीब ढाई हजार परीक्षार्थी संभाग में है जिनके लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा एलएलबी,बीएड के परीक्षार्थियों के लिए अलग से परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जा रहा है। इसके लिए निजी कालेजों को केंद्र बनाया जा रहा है क्योंकि इसमें परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होती है। बता दे कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी विषयों की परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू की है। इसमें करीब 15 हजार परीक्षार्थी शामिल होने जा रहे हैं। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक प्रो.एनसी पेंडसे ने कहा कि परीक्षा में कोरेाना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी बनी रहे इसके लिए केंद्रों की संख्या में बढ़ाेतरी की गई है। एक केंद्र में 250 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल नहीं होंगे। इससे पूर्व विश्वविद्यालय के विक्रम साराभाई भवन में दो से ढाई हजार परीक्षार्थी एक साथ परीक्षा देने पहुंचते थे।

संक्रमित छात्रों को सेकंड चांस मिलेगा

उच्च शिक्षा विभाग ने तय किया है कि स्नातकोत्तर प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के परीक्षार्थी अगर कोरोना के चलते परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं, तो उन्हें आवेदन के साथ कोरोना रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। जिसके पश्चात संबंधित विद्यार्थी को परीक्षा देने का द्वितीय अवसर प्रदान किया जायेगा। विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.