MP WEATHER FORECAST- 26 जिलों में सीवियर कोल्ड डे की चेतावनी, 15 जिलों में घना कोहरा

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 26 जिलों में सीवियर कोल्ड डे और 15 जिलों में घना कोहरा की चेतावनी जारी की है। यानी 26 जिलों में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ठंडी हवाएं चलेंगी और 15 जिलों में कोहरा इतना घना होगा कि विजिबिलिटी काफी कम रह जाएगी और सामान्य यातायात संभव नहीं होगा।

मध्य प्रदेश मौसम- 26 जिलों में सीवियर कोल्ड डे का येलो अलर्ट 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, होशंगाबाद, सीहोर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, बैतूल, देवास, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, ग्वालियर, सागर, गुना, दतिया एवं दमोह जिला में सीवियर कोल्ड डे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। यानी हवाएं इतनी अधिक ठंडी होंगी की चुभन होने लगेगी। ऐसी स्थिति में चारदीवारी के बाहर निकलना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यदि अति आवश्यक हो तब भी पूरा शरीर multi-layer कपड़ों से ढका होना चाहिए। शरीर का जो हिस्सा लंबे समय तक हवा के संपर्क में रहेगा उसमें गलन होने लगेगी। 

मध्य प्रदेश में ठंड- 15 जिलों में घना कोहरा की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, गुना, शाजापुर, आगर मालवा, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, सागर, शिवपुरी, सतना, जबलपुर एवं उज्जैन जिलों में घना कोहरा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यानी रात के समय और सूर्योदय से पहले रिहायशी इलाकों के बाहर यात्रा ना करें। विजिबिलिटी काफी कम रहेगी और किसी भी प्रकार के वाहन से सामान्य यात्रा संभव नहीं होगी। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here