MP TET VARG 3 TOPIC- मानसिक आयु एवं बुद्धि परीक्षण

VYAPAM VARG-3: Mental Age and Intelligence Test

सामान्य भाषा में मानसिक आयु का अर्थ है, जिस लेवल पर आपका दिमाग काम करता है उसे मानसिक आयु (Mental Age)कहा जाता है। मनोविज्ञान की भाषा में "मानसिक आयु किसी व्यक्ति के द्वारा विकास की सीमा की वह अभिव्यक्ति है जो उसके कार्यों द्वारा कार्यों द्वारा कार्यों द्वारा जानी जाती है तथा आयु विशेष में उससे उसकी अपेक्षा होती है।"

मानसिक आयु की अवधारणा के बारे में सबसे पहले फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिने (Alfred Binet) ने बताया था। अल्फ्रेड बिनेट एक फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने पहले आइक्यू टेस्ट (iQ)की खोज की। उन्होंने अपने सहयोगी, थेओडेर साइमन के साथ मिलकर पहला आई क्यू टेस्ट बनाया था, जिसे बिन-साइमन आईक्यू टेस्ट (Binet- Simon iQ Test) के नाम से जाना जाता है। इसी कारण अल्फ्रेड बिने  को बुद्धि परीक्षणों का जनक भी कहा जाता है। 

1904 में फ्रांस के शिक्षा मंत्री ने अल्फ्रेड बिने से एक ऐसी प्रणाली विकसित करने के लिए कहा जिससे यह पता चल सके कि कौन सा छात्र सही से कक्षा के पाठ याद नहीं कर पा रहा है और जिससे उन्हें आवश्यक सहायता दी जा सके। 

मनोवैज्ञानिकों ने बुद्धि की माप के परीक्षण को दो कसौटी के आधार पर वर्गीकृत किया है। 
1) क्रियान्वयन के तरीकों के आधार पर (On the basis of Administration Mode) 
इसमें दो प्रकार के टेस्ट आते हैं, वयक्तिक और सामूहिक

वैयक्तिक परीक्षण (Individual Test) - (Binet- Simon Intelligence Test) 

इस टेस्ट को बिने और साइमन ने 1905 में बनाया, यह टेस्ट वैयक्तिक टेस्ट ही था। इन्होंने बुद्धि के मापन का आधार बच्चों के निर्णय, स्मृति, तर्क, आंकिक ज्ञान आदि मानसिक कार्य को माना। उन्होंने इन कार्यों से संबंधित अनेक प्रश्न तैयार किये और उन्हें अनेक बच्चों पर आजमाया। इस परीक्षण के अनुसार जो बालक अपनी आयु के अनुरूप निर्धारित सभी प्रश्नों के सही उत्तर देता है तो वह सामान्य बुद्धि वाला कहलाता है। जबकि यदि वह अपनी आयु के ऊपर के आयु के बच्चों के लिए निर्धारित प्रश्नों के उत्तर देता है, तो वह उच्च बुद्धिवाला कहलाता है  जबकि यदि बालक अपनी आयु के अनुरूप निर्धारित प्रश्नों के उत्तर नहीं दे पाता वह निम्न बुद्धि वाला कहलाता है। परंतु वैयक्तिक परीक्षण होने के कारण इस परीक्षण में समय अधिक लगता था  इसलिए सामूहिक परीक्षण विधि को अपनाया गया। 

सामूहिक बुद्धि परीक्षण (Group Intelligence Test) -

यह परीक्षण पूरे समूह पर किए गए जिसमें आर्मी अल्फा परीक्षण और आर्मी बीटा परीक्षण प्रमुख हैं। इन परीक्षणों में समय  तथा पैसा  दोनों कम खर्च  होते हैं। 

वैश्लर बुद्धि परीक्षण (Wechsler's Intelligence Test) 

वैश्लर ने बुद्धि मापने के दो नियम दिए। वयस्कों की बुद्धि मापने के लिए 1939 में एक मापक तैयार किया, जिसे वेश्लर - वेलबयू नाम रखा गया। इसमें दो Forms थे।  दोनों फॉर्मस् में 10-10 उपपरीक्षण(Subtest) थे। 10 उपपरीक्षण में से 05 क्रियात्मक मापनि (Performance Scale) वाले और 05 शाब्दिक मापनी (Verbal Scale) वाले थे। समय के साथ-साथ इसमें बहुत से परिवर्तन किए गए। 

2) एकांशों के स्वरूप के आधार पर (on the basis of items Mode)- 
इन बुद्धि परीक्षणों को शाब्दिक, अशाब्दिक और अभाषाई समूहों में बांटा गया। 

शाब्दिक बुद्धि परीक्षण( Verbal Intelligence Test) -
ऐसी ऐसा बुद्धि परीक्षण जिसमें लिखित शब्दों अर्थात लिखित भाषा का प्रयोग निर्देश देने तथा परीक्षण के एकांशों या प्रश्नों में किया जाता है। यह भी वैयक्तिक और सामूहिक दोनों प्रकार के होते हैं। 

अशाब्दिक बुद्धि परीक्षण (Nonverbal Intelligence Test) -
ऐसे बुद्धि परीक्षण जिसमें भाषा अर्थात शब्दों,वाक्यों, संख्या का प्रयोग निर्देश में निश्चित रूप से होता है परंतु  एकांशों में प्रयोग नहीं होता। इसलिए इसका प्रयोग छोटे बच्चों, कम पढ़े-लिखे व्यक्तियों तथा मानसिक रूप से मंदित बच्चों के लिए किया जाता है। 

क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण (Performance Intelligence Test) -
ऐसा बुद्धि परीक्षण जिसमें भाषा का प्रयोग निर्देश, चित्रा भिनय (Pantomine)तथा हावभाव(Gesture) के रूप में किया जाता है। इस परीक्षण में व्यक्ति के सामने वस्तुओं को उनके वास्तविक रूप में उपस्थित किया जाता है और उसमें जोड़-तोड़ करना पड़ता है। 

अभाषाई बुद्धि परीक्षण (Non-Language Intelligence Test) -
अभाषाई बुद्धि परीक्षण में भाषा का प्रयोग नहीं होता। यह केवल निर्देश, हावभाव, चित्राअभिनय द्वारा किया जाता है। 

इस प्रकार उपरोक्त सभी बुद्धि परीक्षणों के द्वारा मानसिक आयु की गणना विभिन्न तरीकों से की जाती है और फिर वास्तविक आयु  के साथ बुद्धि लब्धि के सूत्र द्वारा बुद्धि लब्धि की गणना की जाती है। 
मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के इंपोर्टेंट नोट्स के लिए कृपया mp tet varg 3 notes in hindi पर क्लिक करें.