DAVV NEWS- LLB परीक्षाओं में खुली नकल की शिकायतों के बाद उड़न दस्ते तैनात

इंदौर।
उच्च शिक्षा विभाग के दबाव में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर ऑफलाइन परीक्षा तो शुरू करवा दी परंतु व्यवस्थाएं पूरी नहीं थी। 18 जनवरी से शुरू हुई परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अब जाकर उड़न दस्ते तैनात किए गए हैं। बताया गया है कि खुली नकल की कई शिकायतें सामने आई थी। पहली मर्तबा विश्वविद्यालय प्रशासन ने विधि पाठ्यक्रम की परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए अलग से उड़नदस्तों को गठित किया है, जो सिर्फ उन परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे, जहां विधि की परीक्षाएं चल रही हैं। 

बीबीए, बीसीए, एमकाम, एमएससी, एमए, एलएलबी, बीएएलएलबी, बीएससीएलएलबी, बीकाम कोर्स की परीक्षाएं 18 जनवरी से शुरू हुई है जो 10 फरवरी तक चलेंगी। तीन सत्र में ये परीक्षाएं रखी गई हैं, जिसमें 35-37 हजार विद्यार्थी शामिल हुए हैं। इनके लिए 100 से ज्यादा केंद्र बनाए हैं। यहां नकलचियों पर नजर रखने के लिए दस से ज्यादा टीमें बनाई हैं, जिन्हें अलग-अलग शिफ्ट की जिम्मेदारी दी है। विधि पाठ्यक्रम की परीक्षा के लिए दो विशेष दल बनाए हैं, जो सिर्फ इन्हीं केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। सूत्रों के मुताबिक लंबे समय बाद आफलाइन परीक्षा हो रही हैं। पहले विद्यार्थियों ने ओपन बुक से परीक्षा दी है। इसके चलते अधिकारियों ने नकल की आशंका जताई थी। उड़नदस्तों को विशेषतौर पर संवेदनशील कालेजों में नजर रखने के निर्देश दिए हैं। 

जीएसीसी, निर्भयसिंह पटेल न्यू साइंस कालेज, होलकर साइंस कालेज, शासकीय विधि महाविद्यालय, ओल्ड जीडीसी, न्यू जीडीसी के अलावा कुछ निजी कालेज भी शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक, आधा दर्जन विधि पाठ्यक्रम की परीक्षा में करीब आठ हजार विद्यार्थी बैठे है। गोपनीय विभाग की उपकुलसचिव रचना ठाकुर ने कहा कि सिर्फ विधि पाठ्यक्रम की परीक्षा पर नजर रखने के लिए दो विशेष दल गठित किए हैं। सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.