कोविड-19 पॉजिटिव मरीज की एंजियोग्राफी हो सकती है या नहीं - Health Update

ठंड के मौसम में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पूरे देश में कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मेजर हार्ट अटैक के एक मरीज की एंजियोग्राफी इसलिए नहीं की गई क्योंकि उसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव थी। प्रश्न यह है कि क्या कोरोना संक्रमित मरीज की एंजियोग्राफी नहीं की जा सकती।

Angiography can be done for Covid-19 positive patient or not

यह घटना मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की है। रविवार दिनांक 17-18 जनवरी 2022 की दरमियानी रात 54 वर्ष के एक व्यक्ति को एम्स भोपाल लाया गया। ईसीजी करने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि उसे मेजर हार्टअटैक आया है। तत्कालीन ज्योग्राफी की जरूरत है परंतु इसके लिए किसी दूसरे अस्पताल में जाना होगा। परिवार के लोग एक प्राइवेट अस्पताल में पहुंचे जहां कोविड-19 के लिए एंटीजन टेस्ट किया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डॉक्टर ने इलाज करने से मना कर दिया। दूसरे प्राइवेट अस्पताल में पहुंचे तो हार्ट अटैक के मरीज को कोविड ICU वार्ड में भर्ती कर दिया। कहा कि जब तक रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आएगी तब तक एंजियोग्राफी नहीं करेंगे।

कोरोना पॉजिटिव मरीज की एंजियोग्राफी कर सकते हैं या नहीं 

बिहार राज्य की राजधानी पटना में स्थित  इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) ने जून 2021 में घोषित किया कि कोरोनावायरस संक्रमित मरीज की जान बचाने के लिए एंजियोग्राफी की जा सकती है। IGIMS में यह सुविधा शुरू की गई और इसके लिए अलग से वार्ड बनाया गया। बताया गया कि जीवन की रक्षा के लिए ऐसा किया जा रहा है। यह सुविधा कोरोना पॉजिटिव हृ़दय रोगियों को ही दी जाएगी, जो गंभीर रूप से बीमारी होंगे। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें