MP WEATHER FORECAST- 36 जिलों में कड़ाके की ठंड की चेतावनी, 7 जिलों में पाला पड़ेगा

भोपाल
। भारत सरकार की पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में तीव्र शीत लहर और 21 जिलों में शीत लहर की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा 7 जिलों में पाला पड़ने की संभावना जताई गई है। लोगों से अपील की गई है कि सावधान रहें। किसानों को पाला पड़ने की स्थिति में फसल को बचाने की सलाह दी गई है।

मध्य प्रदेश मौसम- 15 जिलों में तीव्र शीत लहर की चेतावनी

ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, गुना, भिंड, मुरैना, श्योपुर, उमरिया, छतरपुर, सागर, सिवनी, धार, उज्जैन और सीहोर में तीव्र शीत लहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसे सीवियर कोल्ड वेव भी कहते हैं। ऐसे मौसम में सलाह दी जाती है कि ज्यादा से ज्यादा समय घरों में अथवा दीवारों के अंदर बिताएं। अति आवश्यक होने पर पूरे प्रबंध के साथ ही शहर या बस्तियों से दूर मैदानी इलाकों में जाएं।

मध्य प्रदेश में ठंड का पूर्वानुमान- 21 जिलों में शीत लहर की चेतावनी

रीवा, सतना, जबलपुर, सिवनी, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, धार, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, सतना, नरसिंहपुर, बैतूल और इंदौर में शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है।

MP KISAN- मध्य प्रदेश के 7 जिलों में पाला पड़ने की संभावना

उमरिया, छतरपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, ग्वालियर और गुना जिलों में कहीं-कहीं पाला पड़ने की संभावना है। पाला पड़ने की स्थिति में शाम के समय खेत की मेड़ पर धुआं करें। सिंचाई शाम या रात के समय करें। इसके अलावा सल्फर को 2ml प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। अगर पाला लगता है तो इसके तुरंत बाद यानी अगले दिन सुबह ग्लूकोन-डी 10 ग्राम प्रति लीटर पानी मिलाकर छिड़काव करें। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here