हेलीकॉप्टर उड़ता तो पंखे से है लेकिन मुड़ता कैसे है- GK in Hindi

हम सभी जानते हैं कि हेलीकॉप्टर अपने बड़े पंखे की मदद से जमीन से ऊपर हवा में उड़ जाता है लेकिन सवाल यह है कि वह हवा में मुड़ता कैसे है। हवाई जहाज की तरह हेलीकॉप्टर में विंग्स तो होते नहीं है। आइए पता लगाते हैं, हेलीकॉप्टर दाएं-बाएं और आगे पीछे की तरफ कैसे जाता है। 

हेलीकॉप्टर हवा में कैसे उड़ता है, कौन सा सिद्धांत काम करता है

हवाई जहाज के ऊपर जो लगा होता है वह पंख नहीं बल्कि पंखा होता है। जैसे अपने घर में सीलिंग फैन लगभग वैसा ही लगा होता है। हवा को ऊपर से नीचे की तरफ धकेलता है। जिसके कारण हवा में ऊपर की तरफ उड़ पाता है। इसीलिए तो जब हेलीकॉप्टर उड़ता है तो धूल भी उड़ती है। फिजिक्स की भाषा में कहें तो यहां  Bernoulli Principle काम करता है। इसके अनुसार हवा की स्पीड और हवा का दबाव एक दूसरे से कनेक्टेड हैं। जब हवा की स्पीड बढ़ती है तो दबाव कम हो जाता है। हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए AIRFOIL सिद्धांत का प्रयोग किया जाता है।

हेलीकॉप्टर हवा में कैसे मुड़ता है, कौन सा सिद्धांत काम करता है 

हेलीकॉप्टर को जमीन से ऊपर उड़ाना आसान है लेकिन दाएं या बाएं मोड़ने और आगे या पीछे बढ़ाना सबसे चुनौतीपूर्ण काम है। इसी के कारण हेलीकॉप्टर के पायलट की जॉब बहुत रिस्की और इंपॉर्टेंट हो जाती है। हेलीकॉप्टर को मोड़ने के लिए भी AIRFOIL सिद्धांत का उपयोग किया जाता है। इसे कार की तरह लेफ्ट राइट टर्न नहीं किया जा सकता। इसमें न्यूटन की गति का दूसरा नियम काम करता है। मोड़ने के लिए विमान पतवार की मदद से हेलीकॉप्टर को झुकाया जाता है। जिस दिशा में हेलीकॉप्टर झुक जाता है, उसी दिशा में आगे बढ़ने लगता है, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। 

विमान पतवार को मोड़ने के लिए SWASH PLATE का उपयोग किया जाता है। यदि यह प्लेट काम नहीं करेगी तो पूरा हेलीकॉप्टर ठप पड़ जाएगा। पायलट के लिए चैलेंजिंग बात यह है कि यदि उसे बाईं ओर मुड़ना है तो प्लेट को आगे की तरफ झुकाना होगा। उसे ध्यान रखना होता है कि प्लेट को कितना झुकाया जाए ताकि हेलीकॉप्टर मुड़ जाए, पलट ना जाए। इससे भी बड़ी चैलेंजिंग बात यह है कि हेलीकॉप्टर में पायलट द्वारा आर्डर करते ही एक्टिविटी नहीं होती बल्कि थोड़ी देर बाद होती है। पायलट को पूर्वानुमान पर काम करना होता है। यानी जहां टर्न होना है वहां से थोड़ी देर पहले प्लेट को झुकाना पड़ता है।

जरा सोचिए क्या आप ऐसा कर सकते हैं, कार को टर्न करने से 10 सेकंड पहले स्टेरिंग घुमाना हो या फिर रुकने से 25 सेकंड पहले ब्रेक लगाना हो। यदि अनुमान गलत हुआ तो...। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !