डैंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे - dandruff home remedies hindi

डैंड्रफ एक बड़ी प्रॉब्लम है क्योंकि इसके कारण सोसाइटी में सिर उठाना मुश्किल हो जाता है। बाजार में कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जिनमें दावा किया जाता है कि चुटकी बजाते ही बालों से डैंड्रफ साफ हो जाएगा लेकिन कई बार उनका दावा खोखला निकलता है और अपन खुद को ठगा सा महसूस करते हैं। आइए सिर के बालों में से डैंड्रफ खत्म करने के कुछ ऐसे उपायों के बारे में चर्चा करते हैं जो ज्यादातर लोगों द्वारा यूज किए जा रहे हैं:-

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय- माउथवॉश कीजिए 

लोग डिस्क्लोज नहीं करते लेकिन डैंड्रफ को क्लियर करने के लिए माउथवॉश का उपयोग करते हैं। माउथवॉश से सिर्फ मुंह के अंदर जर्म्स ही खत्म नहीं होते, बल्कि और भी कई फायदे होते हैं। माउथवॉश एंटीफंगल होते हैं। इसको यूज़ करने से सिर की स्किन को यीस्ट से मुक्ति मिलती है। बालों में ऑयल से हल्की मसाज करने के बाद अच्छा वाला शैंपू (जिसमें कम झाग आता हो) करें। फिर माउथवॉश को स्कैल्प (डैंड्रफ के अड्डों पर) पर लगाएं। लगभग 10 मिनट तक कोई दूसरा काम करें। फिर सामान्य तापमान वाले पानी से सिर को धो लें। ज्यादा रूसी है तो हफ्ते में 3 दिन, नहीं तो 2 दिन पर्याप्त हैं।

रूसी की घरेलू दवा- नींबू, लहसुन, दही

सब जानते हैं नींबू का रस बालों की जड़ में डैंड्रफ वाली जगह पर लगाने से डैंड्रफ साफ हो जाता है और बाल भी शाइनिंग करने लगते हैं। कई बार अकेला नींबू काम नहीं करता। ऐसी स्थिति में नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगा लीजिए। यह काफी फायदेमंद होता है। आप चाहे तो नींबू के रस में लहसुन का बेस्ट मिलाकर भी यूज कर सकते हैं। लहसुन का पेस्ट एंटीबायोटिक होता है जो बैक्टीरिया को फटाफट मारने में सक्षम है।

बालों से रूसी हटाने के उपाय- गर्म तेल का मसाज

आंवला, रीठा और शिकाकाई मिलाकर गर्म तेल से सिर के बालों की मसाज करें। शाम के समय तेल मालिश और चंपी खोपड़ी का ब्लड सरकुलेशन ठीक कर देती है। बालों को बढ़ने में मदद करती है। कलर भी डार्क हो जाता है। तेल को सारी रात अपना काम करने दे, आप आराम से सो जाएं। सुबह उठकर अच्छे वाले शैंपू (जिस में झाग कम आता हो) का उपयोग करें। इसके बाद आपके बालों में शाइनिंग दिखाई देगी, डैंड्रफ नहीं।

रूसी होने के कारण और उपाय- मेथी 

मेथी को रात में पानी में भीगने के लिए छोड़ दें। सुबह मेथी का पेस्ट बना लें। थोड़ा सा ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल मिक्स करें। स्कैल्प में लगाकर दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य तापमान वाले पानी (ना ठंडा या गर्म) से बालों को साफ कर ले। डैंड्रफ खल्लास।

डैंड्रफ शैम्पू नहीं नीम की पत्तियां 

डैंड्रफ को रिमूव करने के लिए शैंपू का यूज करने के बजाय नीम की पत्तियां फायदेमंद है। ठीक प्रकार से पीस लें। थोड़ा सा दही मिला लें। पेस्ट को स्कैल्प पर सारी रात लगे रहने दे। ना केवल डैंड्रफ बल्कि जुएं भी खत्म हो जाएंगे और यदि बाल झड़ रहे हैं, तो उसमें भी फायदा होगा। नीम के पत्ते नहीं मिलते तो बाजार से नीम का तेल खरीद कर उपयोग कर सकते हैं।

डैंड्रफ ट्रीटमेंट- प्याज का पेस्ट

कच्चे प्याज का रस निकाल कर स्कैल्प पर मसाज करेंगे तो डेंड्रफ साफ हो जाएगा और खोपड़ी का ब्लड सरकुलेशन फ्री में ठीक हो जाएगा। आप चाहे तो प्याज का पेस्ट बनाकर उसे डेंटल वाली जगह में हल्की सी मसाज करके लगा दें और फिर रात भर आराम करें। क्या इसकी बदबू से मुक्ति के लिए उसमें थोड़ा सा नहीं मिला सकते हैं। 

और हां, गर्म पानी से नहाना बंद कर दीजिए नहीं तो डैंड्रफ के साथ-साथ स्किन भी खराब हो जाएगी। सिर और त्वचा के लिए ना तो ठंडा पानी अच्छा होता है और ना ही गर्म। पानी का तापमान सामान्य होना चाहिए। स्वास्थ्य से संबंधित समाचार एवं जानकारियों के लिए कृपया Health Update पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here