12वीं पास जागरूक नागरिकों के लिए सुनहरा मौका- career opportunities

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण
, नई दिल्ली की पैरालीगल वालेंटियर्स की स्कीम योजनान्तर्गत पैरालीगल वालियंटर्स की नियुक्ति देशभर में की जा रही है। ग्रामों एवं जनपद पंचायतों में स्थापित किये जाने वाले लीगल एड क्लीनिक, पुलिस थानों में समाज के कमजोर, पिछड़े तथा पीडि़त व्यक्तियों की सहायता एवं सलाह एवं गुमशुदा बच्चों की मदद करने हेतु पैरालीगल वालेंटियर्स काम करेंगे। यह कोई सरकारी नौकरी नहीं है लेकिन समाज सेवा का सशक्त माध्यम एवं प्रतिष्ठा को स्थापित करने वाला सुनहरा अवसर है। कोई भी 12वीं पास सभ्य जागरूक नागरिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से आवेदन कर सकता है।

पैरालीगल वालियंटर्स का कार्य पूर्णतः सेवा कार्य है, नौकरी नहीं है। इसके लिये कोई वेतन/मजदूरी देय नहीं है। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार समय-समय पर पैरालीगल वॉलेटियर्स को निर्धारित मानदेय देय होगा। आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु सीमा- 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो, साथ ही वह बशर्तें वह व्यक्ति स्वस्थ्य हो,  उसमें किसी भी प्रकार का ऐसा कोई शारीरिक दोष ना हो जो उसे कार्य करने के लिए अक्षम हो। उन्होने बताया कि आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

उन्होने बताया कि चयन में शिक्षक (जिसमे रिटायर्ड शिक्षक भी शामिल है), रिटायर्ड शासकीय सेवक एवं वरिष्ठ नागरिक, एम.एस.डब्ल्यू विद्यार्थी एवं शिक्षक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, चिकित्सक, विद्यार्थी और लॉ विद्यार्थी, एनजीओ एवं क्लब के सदस्य, महिला समूहो, मैत्रीसंघो एवं स्व-सहायता समूह के सदस्यों को प्राथमिकता दी जायेगी। वही अपराध का अभियुक्त व्यक्ति, राजनैतिक दल का सक्रिय सदस्य, दिवालिया व्यक्ति आवेदन करने के योग्य नही होंगे।

चयन प्रक्रिया
आवेदन पत्रों में से अर्हता रखने वाले उम्मीदारों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जावेगा। उम्मीदवारों को साक्षात्कार हेतु पृथक से सूचना जारी नहीं की जावेगी। चयन समिति को किसी भी उम्मीदवार को आवेदन /रद्द करने का पूर्ण अधिकार होगा और समिति का निर्णय अंतिम होगा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here