MP Panchayat Chunav news- पढ़िए आचार संहिता कब लागू होगी

भोपाल
। मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग जिला स्तर पर तैयारियों के डेली अपडेट ले रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष की आरक्षण प्रक्रिया शेष रह गई है। इसके पूरी होते ही राज्य निर्वाचन आयोग कभी भी चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकता है। निर्धारित किया गया है कि दिनांक 12 नवंबर 2021 तक जिला स्तर पर सभी जिला पंचायतों के लिए आरक्षण प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके बाद 15 नवंबर के आसपास आचार संहिता लागू हो जाएगी। 

मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणों में कराए जाने की तैयारी है। जिला पंचायत और जनपद पंचायत के चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन और सरपंच व पंच के चुनाव मत पत्रों के माध्यम से होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों के चुनाव कराने की प्रारंभिक सभी तैयारियां कर चुका है। मार्च 2022 तक रिक्त पंचायतों के स्थानों की जानकारियां कलेक्टरों से मंगवा ली गई हैं।

जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के आरक्षण को छोड़कर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अधिकारियों के मुताबिक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान से जुड़ी सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। मतदान केंद्रों के स्थान परिवर्तन के औचित्य सहित प्रस्ताव बुलाए गए थे, जिन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं, प्रशासनिक स्तर पर की जाने वाली तैयारियों के लिए भी विभागों को आठ नवंबर तक का समय दिया गया है।

गृह और राजस्व विभाग से ऐसे अधिकारियों का स्थानांतरण करने के लिए कहा गया है जो चार साल की अवधि में तीन वर्ष से एक स्थान पर पदस्थ हैं। इस श्रेणी में उन अधिकारियों को रखा है जो सीधे निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े हैं। पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों से अपने यहां उप पुलिस अधीक्षक, निरीक्षक और उप पुलिस निरीक्षक के तीन साल से एक स्थान पर पदस्थ नहीं होने संबंधी प्रमाण पत्र भी मांगा है। सोमवार को जबलपुर हाई कोर्ट में निर्वाचन कराए जाने संबंधी याचिका पर सुनवाई भी प्रस्तावित है।

बताया जा रहा है कि आयोग कोर्ट के सामने भी यह तथ्य रख चुका है कि हमारी ओर से चुनाव कराने संबंधी सभी तैयारियां हो चुकी हैं। सिर्फ जिला पंचायत पद का आरक्षण होना बाकी रह गया है, जिसको लेकर प्रक्रिया पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को करनी है। इस संबंध में विभाग जल्द ही प्रक्रिया करके आयोग को अवगत कराएगा। इसकी तैयारियों के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP NEWS पर क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here