MP NEWS- सरकारी बैंकों में CEO की भर्ती, सिर्फ एक्सपीरियंस होल्डर के लिए

भोपाल
। मध्यप्रदेश में संचालित जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में CEO पोस्ट के लिए वैकेंसी ओपन होने वाली है। इस बार CEO की पोस्ट पर केवल बैंकिंग सेक्टर के एक्सपीरियंस होल्डर को रिक्रूटमेंट दिया जाएगा। यानी यह जॉब सहकारिता से जुड़े लोगों के लिए नहीं होगा। करीब एक दर्जन जिलों में करोड़ों के भ्रष्टाचार के बाद यह फैसला लिया गया है। 

अपेक्स बैंक ने रिक्रूटमेंट प्रोसेस के लिए IPBS के पास प्रपोजल भेजा

वरिष्ठ पत्रकार श्री वैभव श्रीधर की एक रिपोर्ट के अनुसार शासन स्तर पर सेवा नियमों में संशोधन किया जा चुका है। अब बैंकों के लिए भर्ती करने वाली बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IPBS) से प्रक्रिया कराई जाएगी। अपेक्स बैंक ने इसका प्रस्ताव भेज दिया है। इसके माध्यम से 18 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। चयन के लिए वही व्यक्ति पात्र होंगे, जिन्हें बैंकिंग के क्षेत्र में कम से कम आठ साल का अनुभव होना अनिवार्य है। 

मध्यप्रदेश में सहकारी केंद्रीय बैंक के मुख्य उद्देश्य

मध्यप्रदेश में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक किसानों को अल्प अवधि के लिए बिना ब्याज का लोन उपलब्ध कराने का काम करते हैं। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों के लोन प्रकरण बैंक के पास भेजे जाते हैं। प्रतिवर्ष 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक ऋण 30 लाख से ज्यादा किसानों को बिना ब्याज के उपलब्ध कराया जाता है। 

राजनीति और भ्रष्टाचार का अड्डा बन गए थे सहकारी केंद्रीय बैंक 

मध्य प्रदेश में सहकारी केंद्रीय बैंक किसानों के शोषण, राजनीति और भ्रष्टाचार का अड्डा बन गए थे। ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, देवास सहित कई बैंकों में करोड़ों रुपए के घोटाले के चौंकाने वाले मामले सामने आए। शिवपुरी जिले की कोलारस जैसी तहसील में 100 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया था। सभी मामलों में एक कॉमन बात यह थी कि बैंक का मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहकारिता के क्षेत्र से था और राजनीति में रुचि रखता था। पैसा कमाने के लिए किसानों के दस्तावेजों का दुरुपयोग किया जाता था। जो किसान नियमित रूप से लोन नहीं लेते उनके डाक्यूमेंट्स पर ट्रैक्टर जैसे लाखों रुपए के कृषि उपकरणों का लोन चढ़ा दिया जाता था। किसानों के खातों से मनचाही कटौती कर ली जाती थी। यहां तक कि कुछ बैंकों में एक मासिक पत्रिका की वार्षिक सदस्यता किसानों के खातों से काट ली गई थी। मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों से संबंधित अपडेट एवं खबरों के लिए कृपया mp government jobs पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here