पैरालीगल वालेंटियर्स भर्ती- लॉ स्टूडेंट्स के लिए एक्सपीरियंस और रिटायर्ड के लिए समाज सेवा - MP JOBS

विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों एवं जनपद पंचायतों में स्थापित किए जाने वाले लीगल एड क्लीनिक के लिए पैरालीगल वालियंटर्स नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी जिलों में आवश्यकतानुसार सूचनाएं प्रकाशित की जाएंगी। नियुक्ति प्रक्रिया जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संपन्न कराई जाएगी। यह नियुक्ति लॉ स्टूडेंट्स को एक्सपीरियंस के लिए काफी इंपोर्टेंट है और शासन के रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए समाज सेवा का अच्छा माध्यम हो सकती है।

para legal volunteer qualifications

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली की पैरालीगल वालेंटियर्स की स्कीम योजनान्तर्गत पैरालीगल वालियंटर्स का कार्य पूर्णतः सेवा कार्य है, नौकरी नहीं है। इसके लिये कोई वेतन/मजदूरी देय नहीं है। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार समय-समय पर पैरालीगल वॉलेटियर्स को निर्धारित मानदेय देय होगा। आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो, साथ ही वह व्यक्ति स्वस्थ्य हो,  उसमें किसी भी प्रकार का ऐसा कोई शारीरिक दोष ना हो जो उसे कार्य करने के लिए अक्षम हो। उन्होने बताया कि आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 

पैरालीगल वालेंटियर्स के लिए निर्धारित योग्यता

उन्होने बताया कि चयन में शिक्षक (जिसमे रिटायर्ड शिक्षक भी शामिल है), रिटायर्ड शासकीय सेवक एवं वरिष्ठ नागरिक, एम.एस.डब्ल्यू विद्यार्थी एवं शिक्षक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, चिकित्सक, विद्यार्थी और लॉ विद्यार्थी, एनजीओ एवं क्लब के सदस्य, महिला समूहो, मैत्रीसंघो एवं स्व-सहायता समूह के सदस्यों को प्राथमिकता दी जायेगी। वही अपराध का अभियुक्त व्यक्ति, राजनैतिक दल का सक्रिय सदस्य, दिवालिया व्यक्ति आवेदन करने के योग्य नही होंगे। ध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा एवं करियर से जुड़ी खबरों और जानकारियों के लिए कृपया MP career news पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here